कल खुलेगा स्कूल लेकिन आज तक मरम्मत कार्य नहीं हुआ पूरा… कहां मनाएंगे प्रवेश उत्सव और कहां बैठकर पढ़ेंगे बच्चे

खबर हेमंत तिवारी

छुरा /रविवार को हो रही लगातार झमाझम बारिश से मौसम सुहाना तो हो गया है पर सोमवार 26 तारीख से सभी स्कूल खुलने को है ऐसे में छुरा ब्लॉक के लगभग 88 स्कूलों में मरम्मत का कार्य चल रहा है । लोक यांत्रिकी विभाग द्वारा वह निर्माण कार्य कराया जा रहा है जिसमें 30 जून तक कार्य पूर्ण करने के निर्देश प्राप्त है ऐसे में अनुविभागीय अधिकारी से बात की गई तो उन्होंने समय में कार्य पूर्ण करने की बात कही पर सवाल ये उठता है कि बरसात लगने के पहले जब छुट्टी था तो इस समय काहे स्वीकृति प्रदान नहीं की गई और जानबूझकर क्यों बारिश होने का इंतजार करते रहे। और।अभी मरम्मत कार्य चल रहा है जो पूर्ण नही है। बता विकासखंड छुरा में लगभग 351 स्कूल भवन है उनमें 88 स्कूल में मरम्मत कार्य के लिए स्वीकृति प्रदान की गई है और।अभी कार्य चल रहा है । जिसमें से 74 स्कूलों में मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना के तहत और 14 स्कूलों में लघु मरम्मत योजना के तहत निर्माण चल रहा है ।पर क्या समय में स्कूल संचालित हो पाएगा बच्चों को ग्राम के सामुदायिक भवन या पंचायत भवन में कुछ महीने तक पढ़ाई करना पड़ेगा । यही स्थिति देखते हुए विकास खंड शिक्षा अधिकारी ने पंचायतों में समुदायिक भवन जैसे अन्य भवनों में वैकल्पिक व्यवस्था के लिए आदेश देने की बात कह रहे है जिस प्रकार सर पर बरसात है और अभी यह कार्य चालू हो रहा है ऐसे में क्या समय से पहले यह निर्माण कार्य हो पाएगा या फिर जानबूझकर कार्य में लेटलतीफी किया जा रहा है आनन-फानन में निर्माण कार्य में क्या गुणवत्ता सही हो पाएगा या नहीं यह भी सोचने वाली बात है क्योंकि कि इस बार मानसून देरी से आने के कारण बारिश नहीं हुई थी और रविवार को घंटो हुई झमाझम बारिश से यह सवाल उठने लगा है कि अब बच्चे कहां प्रवेशोत्सव मनाएंगे और कहां पढ़ाई करेंगे ऐसे में निर्माण कार्य की धीमी गति कहीं गुणवत्ता को दरकिनार ना कर दे ये तो।आने वाला समय ही बताएगा देखना होगा कि सोमवार को पढ़ने वाले बच्चे खास कर नव प्रवेशी बच्चो को कौन-कौन सी दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा ।
,,,,,,,,,,,,,,,,,,,,

विकास खंड शिक्षा अधिकारी छुरा के के मतावले से बात करने पर बताया कि हमने आदेश जारी कर दिया है जिसमें शाला प्रबंधन समिति ग्राम पंचायत और जनप्रतिनिधियों को सामुदायिक भवन सामाजिक भवन जैसे खाली पड़े भवनों में मरम्मत कार्य पूर्ण नहीं हो जाता तब तक पढ़ाई संचालित की जाएगी एवं निर्माण कार्य से बच्चों को भी दूर रहने की बात कही गई है
,,,,,,,,,,,,,

इस बारे में लोकयात्रिक विभाग के अनुविभागीय अधिकारी छुरा बी एल देवानंद से पूछे जाने पर बताया कि समय पर कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा और अप्रैल माह के लास्ट में निर्माण कार्य के आदेश प्राप्त हुआ था। निर्देश पहले प्राप्त होता तो पहले निर्माण कार्य चालू हो जाय रहता बच्चों के पढ़ाई के लिए वैकल्पिक व्यवस्था बनाए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *