उत्तर पाटन क्षेत्र में हो रही है धड़ल्ले के साथ अवैध मुरूम खनन

  • किसानों को पैसा का लालच देकर खेत बनाने के नाम पर किया जा रहा अवैध खुदाई
  • गभरा सरपंच ने जताई आपत्ति


पाटन। उत्तर पाटन क्षेत्र के कई गावों में धड़ल्ले के साथ अवैध मुरुम खनन चल रहा है। मुरुम खनन की जानकारी विभागीय अधिकारी को देने के बाद भी क्षेत्र में अवैध मुरुम खनन बेख़ौप जारी है। ग्राम राखी एवं गभरा के करगा रोड पर डबरी के किनारे एक खेत से बेधड़क रूप से मुरूम का खनन किया जा रहा है। किसानों को पैसा का लालच ओर खेत बनाने के नाम पर तीन चार फीट से अधिक गहरा किया जा रहा है। मुरूम को रायपुर सहित आसपास के गावों में महंगे दर पर बेचने का काम अवैध उत्खनन करने वाले कर रहे है। ग्राम पंचायत करगा गभरा के सरपंच रूपेश चंद्राकर ने बताया की पंचायत से अनुमति भी नहीं लिया है। माइनिंग विभाग से भी अनुमति नहीं लिया गया है। सरपंच सहित ग्रामीणों ने मांग किया है की खेत बनाने के नाम पर इस तरह से हो रही अवैध खुदाई और अवैध परिवहन पर रोक लगाने की मांग की है।

उत्तर पाटन क्षेत्र में मुरूम खनन करने वालो को बाढ़ सी आ गई है सरकारी जमीन को रातों रात खोदकर मुरूम का अवैध रूप से परिवहन किया जा रहा है। वही दिन दहाड़े खेत बनाने के नाम पर किसानों को रुपए का लालच देते है। खेतो को चार से पांच फीट तक गहरा खोद रहे है। जो मुरूम निकल रहे है उसे बेच रहे है। पिछले एक पखवाड़े से गभरा में खुदाई किया जा रहा है। माइनिंग और राजस्व विभाग के इस पर कार्रवाई किया जाना चाहिए। सरपंच रूपेश चंद्राकर द्वारा अवैध रूप से हो रही खुदाई को रोक लगाने मुरूम खुदाई करने वालो को बोला गया लेकिन सरपंच की बात को अनसुनी कर दिया गया है।

सीएम कैंप कार्यालय में जाकर देंगे जानकारी
ग्रामीणों ने बताया की माइनिंग और राजस्व विभाग द्वारा अवैध खुदाई करने वालो पर कार्रवाई नहीं की गई तो वे सीधे भिलाई 3 स्थित सीएम कैंप कार्यालय में जाकर वस्तुस्थिति की जानकारी देंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *