मैनपुर परी क्षेत्र के जंगल इन दिनों भीषण आग की चपेट मेें,,,आसपास के गांव में धुआं ही धुंआ

📡 संवाददाता कृष्ण कांत त्रिपाठी गरियाबंद

राजकीय पशु वन भैसों के लिए समूचे देश में विख्यात टाईगर रिजर्व उदंती अभ्यारण के जंगल क्षेत्र इन दिनों भीषण आग की चपेट मेें है। अब तक वन अमले को उदंती अभ्यारण के जंगल क्षेत्रों में लगी आग को पुरी तरह बुझाने में सफलता नही मिल पाई है हालाकि कुछ स्थानो पर लगी आग को वनविभाग ने बुझाया भी है लेकिन गर्मी बढने के साथ ही क्षेत्र के जंगल में आगजनी की घटना बढ़ती जा रही है उदंती के प्रवेश द्वार जुगाड़ के जंगल क्षेत्र में ग्राम जागड़ा के पहाडी क्षेत्र के ही अमाड़ करलाझर नागेश इंदागांव कोयबा डूमरपड़ाव,कोदोभाठा,साहेबिन कछार, साहेबिनकछार, अमाड, देवझरअमली, कारी डोंगरी क्षेत्र भीषण आग की चपेट में है आग बुझाने में जिस तरह की क्षमता की जरूरत विभाग को दिखाने चाहिए थी वह वन प्रशासन की कार्य प्रणाली में देखने को नही मिल रही है। भीषण आगजनी के चलते जहां हजारो छोटे छोटे हरे-भरे पेड़ पौधे जलकर खाक हो रहे है वहीं आग ने जानवरो को अभ्यारण से निकलकर गांव की ओर रूख करने पर मजबूर कर दिया है कुछ जानवरो सड़को की ओर विचरण करते देखे गये है इसकी पुष्टी उदंती अभ्यारण क्षेत्र के वाशिंदो की हैं जंगल में आग के कारण मुख्य मार्ग में जहां एक ओर राहगीर आने जाने वाले लोग धुऐं से परेशान है तो आग की तपीस से आने जाने वाले लोग भी परेशान नजर आते है जंगल के अंदर लगी आग से जंगली जानवर अपने काल मृत्यु को भांप कर गांव की तरफ रूख कर रहे है सुबह और शाम के वक्त मुख्य मार्ग के किनारे इन दिनो आसानी से वन्यप्राणी हिरण,सांभर,चितल,नीलगाय,भालु दिखाई दे रहा है जिसके चलते इनके अवैध शिकार की भी संभावना बढ गई है।
भाठीगढ पहाडी में लगी आज से मैनपुर नगर व आसपास गांव के धुआ से भरा
मैनपुर से तीन किलोमीटर दुर भाठीगढ पहाडी में भीषण आग लग गई देखते ही देखते आग तेजी से बढने लगा इसकी जानकारी लगते ही वन परिक्षेत्र अधिकारी अनिल कुमार साहू के नेतृत्व में वन विभाग के अमला और फायर वाचर के साथ स्थानीय ग्रामीण भी पहाडी पर चढकर आग बुझाने की मशीन व अन्य पारम्परिक साधनों से आग बुझाते रहे, लेकिन आग तेज होने के कारण मैनपुर नगर व आसपास गांव धुआ धुआ हो गया था, रविवार को मैनपुर क्षेत्र में अर्धरात्रि तक बिजली बंद होने के नगरवासी गर्मी के चलते घरो के बाहर या छतों में टहलते रहे तो नगरवासियों ने महसूस किया कि भाठीगढ पहाडी में लगे भीषण आग के कारण पुरा मैनपुर नगर धुआ से भर गया है, लगभग रात 12 बजे के आसपास वन विभाग के अमला ने आग पर काबू पाया।
जंगलो में आग लगने से वन्य प्राणी गांव के तरफ पेंड्रा में तेन्दुआ ने किया मवेशी का शिकार
इन दिनाें क्षेत्र के जंगलो में जगह जगह आग लगी हुई है, जिसके कारण वन्य प्राणी गांव के नजदीक दिखाई दे रहा है, कई हिंसक वन्य प्राणी जैसे तेन्दुआ, भालू भी गांव के नजदीक आ रहे है, जिससे ग्रामीणों मे दहशत देखने को मिल रहा है, मिली जानकारी के अनुसार वन विभाग तौरेगा परिक्षेत्र झरियाबाहरा सर्कल के ग्राम पेंड्रा मे 3 बजे के आसपास जंगल तरफ जंगली जानवर ने बैल पर हमला करते हुए मौत के घाट उतार दिया। मवेशी मालिक तिलक राम मरकाम ने बताया कि सप्ताह भर पहले भी एक बैल को अपना शिकार बना चुका है। ग्रामीणों ने तेंदुआ का आशंका जाहिर कर रहे हैं। जो गांव के आसपास जंगलो मे सात आठ दिनों से लगातार दिखाई दे रहे हैं और तेन्दुआ की दहाड भी सुनाई दे रहा है। ग्रामीणो की माने तो दो तेन्दुआ गांव के आसपास मंडरा रहा है। जिसकी जानकारी वन विभाग को दिया गया है।

जंगलों में आग लगाने वालाें पर होगी कडी कार्यवाही – साहू

वन परिक्षेत्र अधिकारी मैनपुर अनिल कुमार साहू ने न्यूज़ 24 कैरेट संवाददाता को बताया कि लगातार जंगल क्षेत्र में आग लगने की जानकारी लगते ही, वन अमला देर रात तक आग बुझाने लगे हुए है, और जंगल क्षेत्र में आग लगाने वाले शरारती तत्वो की विभाग द्वारा खोज खबर किया जा रहा है, जंगलो में आग लगाने वाले व जंगल को नुकसान पहुंचाने वालों पर कडी कार्यवाही की जायेगी ।

अनिल कुमार साहू वन परिक्षेत्र अधिकारी मैनपुर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!