एक्सरसाइज और फिजिकल फिटनेस से रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है-डॉ.आशीष शर्मा

पाटन। विकासखंड पाटन में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा हेल्थ के साथ साथ वेलनेस गतिविधियां भी संचालित की जा रही हैं। बीएमओ डॉ आशीष शर्मा में बताया कि बच्चों के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक्सरसाइज और खेल का बहुत महत्व है। एक्सरसाइज और फिजिकल फिटनेस से रोग प्रतिरोधक क्षमता(इम्युनिटी) विकसित होती है।
विकासखंड पाटन के सभी 25 उपस्वास्थ्य केंद्रों एवं तीन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर संचालित किए जा रहे हैं।
उक्त हेल्थ वेलनेस गतिविधियों में सरपंचों,जन प्रतिनिधियों, मितानिनों एवं ग्रामीणजनों का सहयोग मिल रहा है।
हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर तरीघाट की सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी सुश्री निशा ने बताया कि बच्चे, बुजुर्ग ,युवा एवं बच्चे सभी वेलनेस गतिविधियों जैसे में शामिल हो रहे हैं। और अन्य लोगों को भी हेल्थ वेलनेस एक्टिविटीज के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
हेल्थ वेलनेस सेंटर अमलेश्वर की सीएचओ सुश्री जानकी साहू ने बताया कि अमलेश्वर में युवा , किशोर किशोरियां प्रतिदिन प्रातः लॉफिंग एक्सरसाइज, जुम्बा एक्सरसाइज, योग एवं मैडिटेशन के लिए स्वास्थ्य केंद्र अमलेश्वर में आते हैं।
बीईटीओ श्री बी एल वर्मा ने बताया कि विकासखंड पाटन में हेल्थ एवं वेलनेस गतिविधियों के लाभ हेतु प्रचार प्रसार के प्रयास किए जा रहे है।
साथ ही साथ कोविड19 अनुकूल व्यवहार के पालन की सूचना, शिक्षा एवं संचार के तहत गतिविधियां भी की जा रही हैं। श्री जीवनलाल यादव (डीईओएनसीडी) ने बताया कि समस्त हेल्थवेलनेस सेंटर में हो रही गतिविधियों से संबंधित गतिविधियों से संबंधित जानकारियां प्राप्त कर रिव्यु किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *