IND vs AUS दूसरा टेस्ट:दूसरे दिन भारत का स्कोर 277/5, 82 रन की लीड; रहाणे का 12वां शतक

मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग-डे टेस्ट में दूसरा दिन खत्म होने तक भारतीय टीम ने 5 विकेट गंवाकर 277 रन बना लिए हैं। इसी के साथ भारत ने ऑस्ट्रेलिया पर 82 रन की बढ़त ले ली है। दूसरे दिन भारतीय कप्तान अजिंक्य रहाणे ने अपने टेस्ट करियर की 12वीं सेंचुरी लगाई। ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर यह उनका दूसरा शतक रहा। इससे पहले 2014 में बॉक्सिंग डे टेस्ट में उन्होंने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) पर ही 147 रन की पारी खेली थी। 

बारिश की वजह से अंपायर्स ने दूसरे दिन का खेल समय से पहले खत्म करने की घोषणा की। रहाणे 104 रन (200 बॉल) और रविंद्र जडेजा 40 रन (104 बॉल) बनाकर नाबाद रहे। दोनों के बीच 6वें विकेट के लिए 194 बॉल पर 104 रन की पार्टनरशिप भी हो चुकी है।

रहाणे ऑस्ट्रेलिया में शतक लगाने वाले 5वें भारतीय कप्तान

रहाणे टेस्ट में सेंचुरी लगाने वाले 12वें भारतीय कप्तान हैं। वहीं, ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट में शतक लगाने वाले 5वें भारतीय कप्तान हैं। रहाणे ने MCG में 2 शतक लगाए हैं। वे ऐसा करने वाले दूसरे भारतीय कप्तान हैं। इससे पहले पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 1999/00 सीरीज में यह उपलब्धि हासिल की थी।

रहाणे को 2 जीवनदान

मिचेल स्टार्क के 92वें ओवर में ट्रेविस हेड ने रहाणे का एक आसान कैच छोड़ दिया। पॉइंट पर खड़े ने डाइव लगाकर कैच लेने की कोशिश की, लेकिन बॉल उनके हाथ से छूट गई। उस वक्त रहाणे 100 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। इससे पहले 81वें ओवर में भी स्टार्क की ही बॉलिंग पर स्टीव स्मिथ ने रहाणे का आसान कैच छोड़ा था। उस वक्त रहाणे 73 रन बनाकर बैटिंग कर रहे थे।

भारत ने 35 साल बाद ऑस्ट्रेलिया में लगातार 2 टेस्ट में बढ़त ली

भारतीय टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस टेस्ट में 82 रन की बढ़त ली। इससे पहले एडिलेड में खेले गए डे-नाइट टेस्ट में भी भारत ने पहली पारी में बढ़त ली थी। टीम इंडिया ने 35 साल पहले के एक रिकॉर्ड को तोड़ा। 1985-86 में भारत ने एडिलेड में खेले गए पहले टेस्ट मैच में भी बढ़त ली थी। उसने ऑस्ट्रेलिया द्वारा बनाए गए 381 रनों के जवाब में 520 रन बनाए थे। वहीं, मेलबर्न में खेले गए इसी सीरीज के दूसरे टेस्ट में टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया के 262 के स्कोर के जवाब में 445 रन बनाए थे। दोनों मैच हालांकि ड्रॉ पर समाप्त हुए थे।

पंत 29 रन बनाकर आउट हुए

विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत 40 बॉल पर 29 रन बनाकर आउट हुए। स्टार्क ने उन्हें विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराया। इस विकेट के साथ उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 250 विकेट पूरे किए। रहाणे और पंत ने 5वें विकेट के लिए 57 रन की पार्टनरशिप निभाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से स्टार्क और कमिंस ने 2-2 विकेट लिए। वहीं, लियोन को 1 विकेट मिला।

विहारी 21 रन बनाकर आउट हुए

दूसरे दिन भारत ने 1 विकेट (मयंक) पर 36 रन से आगे खेलना शुरू किया। चेतेश्वर पुजारा और शुभमन गिल ने दूसरे विकेट के लिए 61 रन की पार्टनरशिप की। शुभमन गिल 65 बॉल पर 45 रन बनाकर आउट हुए। वहीं, पुजारा ने 70 बॉल पर 17 रन बनाए। पैट कमिंस ने दोनों को विकेटकीपर टिम पेन के हाथों कैच कराया। इसके बाद रहाणे और हनुमा विहारी ने चौथे विकेट के लिए 52 रन की पार्टनरशिप निभाई। विहारी 21 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें स्पिनर नाथन लियोन ने स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया।

स्टार्क के 250 विकेट पूरे

मिचेल स्टार्क ने 250 विकेट लेने के साथ ही एक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। वे ऑस्ट्रेलिया के सबसे कम गेंद में 250 विकेट लेने वाले गेंदबाज बने। इससे पहले यह रिकॉर्ड मिचेल जॉनसन के नाम था।

मयंक खाता नहीं खोल सके

पहली पारी में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। पहले दिन ही बैटिंग करने उतरी भारतीय टीम को मयंक के रूप में पहला झटका लगा। स्टार्क ने मयंक (0) को LBW आउट किया। पहला दिन खत्म होने तक भारतीय टीम ने 1 विकेट गंवाकर 36 रन बनाए थे। इस लिहाज से टीम इंडिया पहले दिन ऑस्ट्रेलिया से 159 रन पीछे थी।

बुमराह ने 4 और अश्विन ने 3 विकेट लिए

ऑस्ट्रेलियाई टीम पहली पारी में 195 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में मार्नस लाबुशेन ने सबसे ज्यादा 48 और ट्रेविस हेड ने 38 रन की पारी खेली। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने 4 और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 3 विकेट लिए। डेब्यू मैच में मोहम्मद सिराज को 2 विकेट मिले।

यह क्रिकेट इतिहास में 5वीं बार है, जब ऑस्ट्रेलिया टीम बॉक्सिंग-डे टेस्ट के पहले दिन ऑलआउट हुई है। इससे पहले टीम 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट के पहले दिन 98 रन ही बना सकी थी।

मैच में शुरुआत से पकड़ नहीं बना सकी ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया की शुरुआत ही खराब रही थी। टीम ने 38 रन पर 3 विकेट गंवा दिए थे। इस दौरान जो बर्न्स और स्टीव स्मिथ खाता भी नहीं खोल सके। इसके बाद ट्रेविस हेड और मार्नस लाबुशेन ने पारी संभाली और चौथे विकेट के लिए 86 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद टीम पूरी तरह लड़खड़ाई और आखिरी 71 रन बनाने में 7 विकेट गंवा दिए।

बुमराह ने 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा

तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया के 4 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। पहला विकेट भी बुमराह ने ही लिया था। ओपनर जो बर्न्स बिना खाता खोले विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों कैच आउट हुए। उन्होंने टीम को चौथा झटका देते हुए ट्रेविस हेड को 38 रन पर आउट किया। अजिंक्य रहाणे ने उनका कैच लिया। बुमराह ने तीसरे विकेट के तौर पर मिचेल स्टार्क (7) को सिराज के हाथों कैच आउट कराया।

डेब्यू टेस्ट में सिराज को दो विकेट

तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने डेब्यू टेस्ट में दो विकेट लिए। उन्होंने मार्नस लाबुशेन (48) और कैमरून ग्रीन (12) को पवेलियन भेजा। लाबुशेन का कैच शुभमन गिल ने लिया। संयोग की बात है कि गिल का भी यह डेब्यू मैच में पहला कैच रहा। ग्रीन को सिराज ने LBW किया।

स्मिथ पहली बार भारत के खिलाफ खाता नहीं खोल सके

स्टीव स्मिथ पहली बार टीम इंडिया के खिलाफ बिना खाता खोले आउट हुए। अब तक उन्होंने इंडिया के खिलाफ 12 टेस्ट में 1431 रन बनाए। इसमें 7 शतक शामिल हैं। दो बार एक रन पर आउट हुए हैं। भारत के खिलाफ उनका बेस्ट स्कोर 192 रन है, जो उन्होंने 2014 में मेलबर्न में ही बनाया था।

कोहली की गैरमौजूदगी में रहाणे कप्तानी संभाल रहे

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन एक दिन पहले ही घोषित कर दी गई। टीम में 4 बदलाव किए गए। शुभमन गिल और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का यह डेब्यू टेस्ट है। विकेटकीपर ऋद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को मौका मिला। पहले टेस्ट में फ्लॉप रहे ओपनर पृथ्वी शॉ को बाहर कर दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *