ग्राम पंचायत अचानकपुर अहाता निर्माण कार्य में गड़बड़झाला….काम शुरू होने से पहले मस्टररोल में कार्य पूर्ण


  • अहाता निर्माण कार्य में 18 हजार रूपए का लगाया काला झिल्ली लगाने का बिल

पाटन। जनपद पंचायत पाटन के बहुचर्चित ग्राम पंचायत अचानकपुर में सरपंच के कार्यप्रणाली पर ग्रामीणों एवं पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा कई बार प्रश्नचिन्ह लगाया जा चुका है। ग्राम पंचायत अचानकपुर हमेशा सुर्खियों में रहा है। सूचना के अधिकार से प्राप्त जानकारी से एक और निर्माण कार्य में गड़बड़झाला होने का मामला प्रकाश में आया है।
प्राप्त जानकारी के अनुसार गौण खनिज मद से पानी टंकी के पास अहाता निर्माण कार्य 4 लाख की लागत से किया गया है। उक्त निर्माण कार्य में सरपंच द्वारा जो बिल दिया गया है उसके मुताबिक 18 हजार रुपए का काला झिल्ली लगाया गया है। जबकि अहाता निर्माण कार्य में काला झिल्ली ही नही लगता यही नहीं उनके द्वारा काम शुरू हुआ ही नहीं था उसके पहले ही काम समाप्त होने का मस्टररोल दिया गया है। पंचायत में दिए गए मस्टरोल के मुताबिक 15 से 28 जून तक कार्य होना बताया गया है जबकि पंचायत बैठक 21 जुलाई की स्थिति में निर्माण कार्य में केवल गड्ढा खुदाई होना बताया गया है।


गौरतलब हो की निर्माण कार्य को लेकर पंचायत प्रतिनिधियों द्वारा कलेक्टर, एसडीएम को लिखित शिकायत किया गया था की राशि आहरण करने के बाद भी निर्माण कार्य शुरू नही किया जा रहा है। जिसकी जांच जनपद पंचायत पाटन के आंतरिक लेखा परीक्षण की टीम द्वारा 25 अगस्त 2023 को किया गया था । मौका निरीक्षण के दौरान अहाता निर्माण कार्य जारी था। लेकिन सरपंच द्वारा मस्टररोल के अनुसार इस निर्माण कार्य को जून महीने में ही पूरा करवा लिया गया है।
बिल की जांच के बाद भी जांच अधिकारी ने किया अनदेखी, करवा दिया भुगतान…..
उक्त निर्माण कार्य में अनियमितता की जांच को लेकर शिकायत भी किया गया था। जिसकी जांच करने टीम गठित की गई थी। जांच टीम द्वारा बिल का निरीक्षण करने के दौरान निर्माण कार्य की प्राकलन का भी जांच किया गया था जिसमे निर्माण कार्य में काला झिल्ली का कहीं पर भी उल्लेख नहीं है। जब काला झिल्ली लगाने का कही पर भी उल्लेख नहीं है तो आखिर किस आधार पर जांच अधिकारियों द्वारा उक्त बिल को सही मानकर उसका भुगतान करवा सही दिया गया। यह बात जांच टीम पर भी सवालिया निशान छोड़ जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *