आजीविका ऋण मेला का हुआ आयोजन ,,,,,,,,मेले में करोडो रूपये से अधिक की ऋण राशि की गई स्वीकृत

गरियाबंद। जिले के अधिक से अधिक लोगों को व्यवसाय एवं स्वरोजगार से जोड़ने के लिए जिला प्रशासन द्वारा अग्रणी बैंक के तत्वाधान में गरियाबंद के जनपद पंचायत सामुदायिक भवन में आजीविका ऋण मेला का आयोजन किया गया। ऋण मेला में हितग्राहियों को विभिन्न ऋण योजनाओं से लाभान्वित किया गया। साथ ही वित्तीय धोखाधड़ी से बचने के उपाय की जानकारी भी दी गई। ऋण मेला में 3 करोड़ 44 लाख 70 हजार रूपये की ऋण राशि स्वीकृत की गई। मेला के माध्यम से 85 हितग्राही लाभान्वित किये गये। आजीविका मेला में कलेक्टर दीपक अग्रवाल भी शामिल हुए। उन्होंने मेले में शामिल हितग्राहियों को ऋण चेक का वितरण किया। साथ ही दो हितग्राहियों नारायण एवं टोमेश्वर साहू को शासन के सहयोग से ऋण स्वीकृत कर ट्रैक्टर प्रदान किया गया। एक किसान अभिषेक चतुर्वेदी को कार लोन स्वीकृत कर कार की चाबी प्रदान की गई। मेले में विभिन्न स्वसहायता समूहों को भी बैंक ऋण प्रदान कर आजीविका संवर्धन करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर कलेक्टर ने कहा कि राज्य शासन के मंशा अनुसार अधिक से अधिक लोगों को आजीविका गतिविधियों में संलग्न करने के उद्देश्य से ऋण मेला का आयोजन किया गया है। इसके माध्यम से स्व सहायता समूह एवं आमजनों को शासकीय सहायता प्रदान कर सशक्त एवं आर्थिक दृष्टि से विकसित किया जाना है। उन्होंने हितग्राहियों को शासन की सुविधा का लाभ उठाने एवं ऋण योजनाओं का सदुपयोग करते हुए अपनी आजीविका विकसित करने का संदेश दिया। इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ रीता यादव, जनपद सीईओ गरियाबंद अहमद जाफरी, लीड बैंक मैनेजर मो. मोफीज, महाप्रबंधक जिला व्यापार उद्योग केन्द्र दीनबंधु ध्रुव, सीईओ अंत्यावसायी रश्मी गुप्ता सहित विभिन्न बैंकों के शाखा प्रबंधक, अधिकारी-कर्मचारी एवं आमजन मौजूद रहे।
लीड बैंक मैनेजर ने बताया कि आजीविका मेला में एनआरएलएम अंतर्गत 38 प्रकरणों में 1 करोड़ 71 लाख रूपये ऋण स्वीकृत की गई। प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत 3 प्रकरण में 15 लाख रूपये, मुद्रा योजना के 7 प्रकरण में 25 लाख 40 हजार रूपये, एमएसएमई के 1 प्रकरण में 45 लाख रूपये, 31 लोगों के लिए 69 लाख 47 हजार रूपये की केसीसी, शहरी आजीविका मिशन अंतर्गत 2 प्रकरणों में 3 लाख रूपये, ट्रैक्टर लोन अंतर्गत 3 किसानों को 15 लाख 85 हजार रूपये का ऋण प्रदान किया गया। इसी प्रकार प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना अंतर्गत 2 प्रकरणों में 4 लाख रूपये प्रदान किया गया एवं 34 नवीन पंजीयन किया गया। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना अंतर्गत 1 प्रकरण का बीमा क्लेम सेटलमेंट के तहत 2 लाख रूपये प्रदान किया गया तथा 27 नवीन पंजीयन किया गया। साथ ही अटल पेंशन योजना अंतर्गत 20 नवीन पंजीयन किये गये। ऋण मेला में स्वसहायता समूहों को क्रेडिट लिंकेज, शासकीय एवं स्वरोजगार ऋण योजनाओं के प्रति जागरूकता, मुद्रा योजना का विस्तार सहित नवीन बैंक खाते और आधार पंजीयन कराने की सुविधा मुहैया करवाई गई।

इस अवसर पर जिला पंचायत, लीड बैंक मैनेजर, जिला व्यापार एवं उद्योग, जिला अंत्यावसायी विभाग, खादी ग्रामोद्योग के अधिकारी-कर्मचारियों ने लोगों को लाभान्वित करने के लिए जागरूक किया। मेला में राष्ट्रीयकृत बैंक, खादी ग्राम उद्योग, जिला व्यापार उद्योग केंद्र, स्वास्थ्य सहित अन्य विभाग के स्टॉल लगाये गये। मेले में आये आमजनों ने स्टॉलों का अवलोकन कर योजनाओं की जानकारी ली।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *