वर्किंग मॉडल से राष्ट्रीय आविष्कार अभियान की शुरुवात

  • क्विज प्रतियोगिता के लिए बनाया गया हाई टेक वर्किंग मॉडल – मिलिन्द
  • T. V. के रिएलिटी शो की भांति बच्चों को दिया गया टेक्निकल प्लेटफार्म
  • माध्यमिक शाला मचांदुर में हाईटेक वर्किंग मॉडल से क्विज प्रतियोगिता

उतई।बच्चों में वैज्ञानिक दृष्टिकोण को ज्यादा से ज्यादा बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय आविष्कार अभियान की शुरुआत की गई जो अब एक व्यापक स्वरूप ले चुकी है। इसी पहल को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से माध्यमिक शाला मचांदुर में राष्ट्रीय आविष्कार अभियान बड़ी उत्साह के साथ बनाया गया। जिसमें बच्चों ने विविध वैज्ञानिक प्रयोगों को करते हुए इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया राष्ट्रीय आविष्कार अभियान प्रतियोगिता सभी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों के बीच कराई जाती है । इसमें माध्यमिक शाला मचान्दूर तथा माध्यमिक शाला चिरपोटी के बच्चे संकुल स्तरीय प्रतियोगिता में आमने-सामने हुए।

इस प्रतियोगिता की खास बात यह रही की डिजिटल तकनीक के साथ-साथ बच्चे इलेक्ट्रिक वर्किंग मॉडल सिस्टम से रैपिड फायर तरीके का उपयोग करते हुए इस प्रतियोगिता में सम्मिलित हुए । राष्ट्रीय आविष्कार अभियान की इस संकुल स्तरीय प्रतियोगिता को शिक्षक मिलिन्द चन्द्रा व कविता देवांगन द्वारा संचालित किया गया। प्रतियोगिता को तीन चरणों में विभाजित किया गया जिसमें चार समूह बनाए गए समूह ए, समूह बी, समूह सी, समूह डी। पहले चरण में प्रत्येक समूह से व्यक्तिगत प्रश्न किए गए तथा सोचने के पर्याप्त अवसर प्रदान किए गए । प्रत्येक सवालों पर 10-10 अंक के साथ यह कारवां शुरू हुआ । इसके बाद द्वितीय चरण में प्रत्येक समूह के पास एक – एक इलेक्ट्रिकल डिवाइस उपलब्ध कराया गया । जिसमें जो बच्चे पहले बटन दबाते थे उनसे संबंधित ग्रुप की लाइट जलती थी तथा निर्णायक सदस्य द्वारा उन्हें पहले उत्तर देने का अवसर प्रदान किया जाता था। यह प्रक्रिया बच्चों के लिए ज्यादा रोमांचकारी थी।

इस प्रकार के वर्किंग मॉडल से बच्चों ने पहली बार प्रतियोगिता में हिस्सा लिया शिक्षक मिलिन्द चन्द्रा द्वारा बनाया यह मॉडल बिल्कुल टेलीविजन में प्रस्तुत रियलिटी शो की तरह काम करता है। जिसकी सभी आगंतुकों ने प्रशंसा की।

तीसरे चरण में सभी बच्चों को रैपिड फायर तरीके से प्रश्नों का उत्तर देने का अवसर दिया गया। जिसमें कार्यक्रम में आए मुख्य अतिथि मचांदुर के विधायक प्रतिनिधि युगल किशोर साहू, निर्णायक मंडल श्रद्धा शर्मा, मधुमिता रथ तथा सरपंच दिलीप साहू जी द्वारा बच्चों को उनके उत्तरों के अनुरूप पॉइंट दिए गए । सभी ने इस डिजिटल तकनीक माध्यम का भरपूर आनंद लिया और इसकी सराहना भी की। चारों समूह के लिए अलग-अलग इलेक्ट्रिकल डिवाइस उपलब्ध कराए गए जिसका प्रदर्शन स्मार्ट टीवी के माध्यम से हुआ यह एक पारदर्शी प्रक्रिया थी । जिसमें बच्चों के साथ-साथ सभी आगंतुकों ने भी इसका आनंद उठाया। जनता के रूप में बैठे अन्य विद्यार्थियों ने भी अपनी -अपने उत्साह से इसे और ज्यादा रोमांचित बना दिया ।

इस कार्यक्रम में संकुल समन्वयक प्रणव मंड्रिक, प्रधान पाठिका पूर्णिमा साहू, मचांदुर शाला परिवार से शिक्षक मिलिन्द चन्द्रा, कविता देवांगन, दुलारी ठाकुर, खेमलता गोस्वामी, मेनका बेलचंदन, अंजू गोस्वामी ने भी बच्चों के उत्साह को बढ़ाने के लिए अपना भरपूर योगदान दिया ।

अलग-अलग गणित एवं विज्ञान के बहुविकल्पीय तथा एकल उत्तरी प्रश्न द्वारा इस प्रतियोगिता का आनंद उठाया गया।

बच्चों का अनुभव :-
बच्चों ने प्रतियोगिता के बाद अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि इस तरह का कार्यक्रम हमने टेलीवीजन में ही देखा था आगे भी ऐसे प्रतियोगिता में सम्मिलित होने की इच्छा बच्चों ने जताई तथा सभी विषयों के लिए इस तरह के वर्किंग मॉडल से क्विज कराने की बात कही।

मुख्य अतिथि ने अपने उद्बोधन में कहा कि यह प्रतियोगिता बच्चों के लिए बहुत आनंददायी रही । जिसमें बच्चे खेल-खेल में प्रतियोगी भावना से जुड़े । इसे आगे भी इस तरह वर्किंग मॉडल के माध्यम से आयोजित करने और बच्चों के आई क्यू लेवल को बढ़ाते रहने की आवश्यकता है। इस प्रतियोगिता में चयनित विद्यार्थी आगे ब्लॉक स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित होंगे । चिरपोटी के यीशु व केसरी ने इस प्रतियोगिता में जीत हासिल की तथा आगामी 26 सितंबर को ब्लॉक
स्तरीय प्रतियोगिता में सम्मिलित होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *