भूपेश सरकार स्थानीय खेलों को महत्व देते हुए उन्हें प्रोत्साहित करने ब्लॉक, जिला, प्रदेश स्तर पर विभिन्न प्रकार के खेलो का आयोजन कर गावों में छिपे हुए प्रतिभाओं को खोजने व निखारने का काम कर रही है-आशीष वर्मा

जामगांव आर। समीपस्थ ग्राम औरी में छत्तीसगढ़ स्तरीय कबड्डी प्रतियोगिता का आयोजन हुआ, कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि के रूप में मुख्यमंत्री के ओएसडी आशीष वर्मा, कार्यक्रम के अध्यक्षता अशोक साहू उपाध्यक्ष जिला पंचायत दुर्ग, विशेष अतिथि के रूप में राजेश ठाकुर अध्यक्ष ब्लॉक कांग्रेस कमेटी जामगांव आर, रूपचन्द साहू सभापति जनपद पंचायत पाटन, दाऊ रमन सिंह टिकरिहा सभापति जनपद पंचायत पाटन, भेष आठे कांग्रेस जोन प्रभारी, प्रेम प्रकाश पांडेय उपाध्यक्ष युवा कांग्रेस पाटन विधानसभा, रेवा राम साहू सचिव ब्लॉक कांग्रेस कमेटी जामगांव आर, मोरजध्व चन्द्राकर महासचिव युवा कांग्रेस, पवन डहरे सेक्टर प्रभारी, द्वारिका साहू ग्रामीण अध्यक्ष, एवं कांग्रेस बूथ अध्यक्ष, एवं अन्य प्रमुख अतिथियों के अतिथि में संपन्न हुआ, सभी सम्मानित अतिथि गणों ने इस अवसर पर भगवान हनुमान के प्रतिमा पर माल्यार्पण, व पूजा अर्चना कर कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ किया, मुख्यमंत्री जी के सहयोग को अपने बीच रखा था, सभी अतिथियों में क्रमबद्ध तरीके से ग्रामीण जनों व युवाओं को संबोधित किया एवं उनको निरन्तर सकरात्मक सोंच के साथ निरंतर आगे बढ़ाने की लिए प्रोत्साहित किया ।

इस अवसर पर कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे मुख्यमंत्री के ओएसडी आशीष वर्मा ने कार्यक्रम आयोजक समिति व ग्राम औरी के युवाओं को सम्बोधित व उनके उत्साह वर्धन करते, प्रोत्साहन देते व मनोबल बढ़ाते हुए कहा कि- मेरा यह सौभाग्य मानता हूं कि आप सब औरी के युवा साथियों ने मुझे कार्यक्रम में आमंत्रित किया, व आप सबने प्रेम पूर्वक मुझे बुलाया व मुझे सम्मान दिया इसके लिये ह्रदय से युवाओं को धन्यवाद ज्ञापित करता हूँ, व आप सबकी उज्जवलमय, भविष्य की मंगल कामनाएं करता हूं, कब्बडी के इस सुंदर प्रतियोगिता रखने के लिए मैं आप सभी ग्राम के युवाओं को बधाई एवं शुभकामनाएं देता हूँ, समूचे छत्तीसगढ़ में इस खेल को लोग बड़े ही उत्साह से खेलते है क्योंकि यह खेल हमारे संस्कृति व परम्पराओं से जुड़ा हुआ है। इस खेल को खेलने के लिए खिलाड़ी को बल के साथ तर्कशील बुद्धि का होना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है। स्कूल के साथ ही कॉलेज के दौर में बचपन से ही मुझे क्रिकेट, कबड्डी, बालीवाल खेलना बेहद पसंद रहा, क्योंकि इसको खेलने से हमारे शरीर की मांसपेशियां मजबूत होती है। जीवन में एक लक्ष्य बनाकर चलें और उसको पाने के लिए जी तोड़ मेहनत करें साथियों किसी भी खेल को खेलने से आपकी सेहत को कुछ न कुछ लाभ जरूर होता है। कोई भी खेल में हार जीत संभव है हमेशा अपने हार से सीख लेने का प्रयास करना चाहिए एवं निरंतर कड़ी मेहनत करनी चाहिए, इसलिए मैं आप सब से युवाओं से बस यही आग्रह करता हूं कि आप खूब खेल खेले व खेल में रुचि लें अच्छे साथियो कब संगत में रहे, और खूब पढ़ाई करें मेहनत करें, व जीवन मे सफल होकर के अपने-अपने, माता- पिता का नाम रोशन करें, जिससे कि क्षेत्र वासियों को, व हम सभी को ताकि आप पर गर्व हो।

ओएसडी श्री वर्मा में आगे कहा कि- हमारी छत्तीसगढ़ के भूपेश सरकार निरन्तर स्थानीय खेलों को महत्व देते हुए उन्हें प्रोत्साहित करने हेतु, ब्लॉक, जिला, प्रदेश, स्तर पर विभिन्न प्रकार के खेलो का आयोजन कर गावों में छिपे हुए प्रतिभाओं को खोजने का काम कर रही है, आगे बढ़ावा दे रही हैं, जिससे प्रतिभाशाली ग्राम के निखर ओर सामने आ रहे, आज छत्तीसगढ़ में भूपेश सरकार बनने के बाद हमारी संस्कृति, परम्पराओं का कायाकल्प हो रहा है, जो विगत 15 वर्षों से कही खो गया था, आज हम सब छत्तीसगढ़ वासियों को अपनी संस्कृति पर अत्यंत ही गर्व का अनुभव होता हैं। और यह सब आप सबके सहयोग से सम्भव हो पा रहा है, क्योंकि पाटन विधानसभा से अपना विधायक के रूप में भूपेश बघेल को चुना, जो आज प्रदेश के यशस्वी मुखिया बनकर प्रदेश के चहुंमुखी विकास करने हेतु, व गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ को पूर्ण रूप से आगे बढ़ाने हेतु प्रतिबद्ध हैं। ग्रामीण जनों की मांग को लेकर ओएसडी महोदय ने कहा मैं आप सब की मांग को माननीय मुख्यमंत्री जी तक पहुंच कर पूर्ण करने का प्रयास करूंगा आप सब माननीय मुख्यमंत्री पर जिस प्रकार से भरोसा बनाया है रखे हैं और अपना समर्थन हमेशा चुनाव में देते आए हैं वोट देखकर अपील करता हूं कि पुनः आप सब माननीय मुख्यमंत्री जी को अपना समर्थन और आशीर्वाद प्रदान करेंगे ताकि माननीय मुख्यमंत्री जी और मजबूत होकर छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा कर सके, हम सबको मिलकर माननीय मुख्यमंत्री जी को मजबूत करना है उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलना है और एक नया आयाम गढ़ना है, यही मैं आप सबसे समर्थन चाहता हूं, आप सब युवा साथियो ने मुझे बुलाया इस हेतु मैं तहे दिल से शुक्रिया एवं आप सभी युवा साधुवाद, धन्यवाद ज्ञापित करता हूं।

जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक साहू ने कहा कि- आप लोग की इस अद्भुत व सुंदर आयोजन के लिए हार्दिक रूप से बधाई देता हूँ, साथियों हमारे भारत देश में कबड्डी फेडरेशन का गठन 1950 में हुआ था जिसके बाद भारत में कबड्डी खेलने के नियम सभी इसके माध्यम से संचालित किया जाए भारत में पहली बार 1972 में राष्ट्रीय कबड्डी टूर्नामेंट चेन्नई में आयोजित किया गया था | 1982 में कबड्डी को एशियाई खेलों में शामिल किया गया था। मैं आयोजित टीम के व सभी खिलाड़ियों व सभी युवाओं की उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं देता हूँ, साथियो कबड्डी के इस खेल का एकमात्र उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट में छापा मारकर और एक ही सांस में अधिक से अधिक प्रतिद्वंद्वी खिलाड़ियों को छूकर अंक हासिल करना है। इस खेल में प्रत्येक खिलाड़ी “कबड्डी! कबड्डी!” कहकर प्रतिद्वंद्वी के कोर्ट में प्रवेश करता है और रक्षात्मक खिलाड़ियों को छूता है।

ब्लॉक अध्यक्ष राजेश ठाकुर ने आयोजक  साथियों मैं बचपन से ही कबड्डी खेल का खिलाड़ी रहा हूँ, और यह मेरा सबसे पसंदीदा खेल हैं, कबड्डी यह खेल हमारी एकाग्रता और स्टैमिना(आंतरिक बल) को बढ़ाता है। कबड्डी खेल से हमारी गति बढ़ती है,जिसके कारण हमारी मानसिक और शारीरिक क्षमता मजबूत बनती है।कबड्डी खेलने से हमारी मांसपेशियों मजबूत बनती है,यह खेल हमारे फुर्ती को बढ़ाता है। कबड्डी यह खेल हमारी मल्टीटास्किंग करने की क्षमता को बढ़ाता है।

जनपद सभापति रूपचन्द साहू से आयोजन करने वाले युवाओं के मनोबल को बढ़ाते हुए कहा कि- कबड्डी की तरह ही हर खेल को खेल भावना से खेलना चाहिए, खिलाड़ी को बहुत ईमानदार और दयालु होना चाहिए। उसे खेल, कोच और शुभचिंतकों का सम्मान करना चाहिए। उसके पास खेल के बारे में एक सही लक्ष्य होना चाहिए। वह एक मेहनती व्यक्ति होना चाहिए और उसकी सोच हमेशा खेल पर केंद्रित होनी चाहिए। तभी उसकी जीत सम्भव है। कबड्डी एक ऐसा खेल है जिसकी शुरुआत पहले भारत के दक्षिणी भाग में हुई थी, जहाँ खिलाड़ियों ने अपनी ताकत का प्रदर्शन किया था, लेकिन अब, यह पूरे देश में व्यापक रूप से खेला जाता है। हिंदी में कबड्डी खेल पर इस निबंध में हम कबड्डी खेलने के फायदे देखेंगे।

जनपद सभापति रमन टिकरिहा ने कहा कि- कबड्डी मुख्य रूप से एक ऐसा खेल है जिसमें बहुत अधिक शारीरिक प्रयास और ऊर्जा की आवश्यकता होती है, इस खेल को खेलने से बच्चों को फिट और स्वस्थ रहने में मदद मिलेगी, इनके अलावा, कबड्डी खेलने से उनका ध्यान बेहतर होता है और बच्चे छोटी-छोटी बातों पर भी ध्यान देने लगते हैं। यह उनकी पढ़ाई के दौरान उनके लिए बेहद फायदेमंद होगा। साथियों कबड्डी का खेल ज्यादातर बच्चों को पसंद है इसीलिए बच्चे स्वस्थ रहते हैं अगर इस खेल को हम खेलते हैं तो हम सभी स्वस्थ रहेंगे और हम से बीमारियां दूर रहेंगे, जिससे हमारे शरीर का विकाश पूर्ण रूप से हो सकेगा,।

युवा कांग्रेस उपाध्यक्ष प्रेम प्रकाश पांडेय ने कबड्डी खेल के विषय मे युवा साथियो को जानकारी प्रदान करते हुए कहा कि – इस खेल को खेलने के लिए आपको “कबड्डी” शब्द का जप करते रहना पड़ता हैं। साथियों यह एक ऐसा खेल हैं जिससे आपकी सांस लेने की क्षमता और सहनशक्ति को बढ़ाने में आपकी मदद करेगा। अपनी सांस को नियंत्रित करना और इसे चुनौतीपूर्ण शारीरिक गतिविधि के साथ जोड़ना व्यक्ति को बेहतर ध्यान केंद्रित करने और सहनशक्ति का निर्माण करने में मदद करता है। इस खेल में आपको अपने पैरों पर तेज होने की आवश्यकता होती है, तभी आप जीत हासिल करेंगे, और इसलिए आप गति और चपलता विकसित करते हैं। कबड्डी के लिए जरूरी है कि आप अपने दिमाग का इस्तेमाल करें और विरोधी टीम के डिफेंस को तोड़ने के लिए रणनीति बनाएं। यह न केवल आपकी शारीरिक क्षमता बल्कि आपकी मानसिक शक्ति को भी बढ़ाता है। इसके अलावा, यह खेलने के लिए एक मजेदार गेम है और एक बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर है। हमारे स्वास्थ्य के लिए जितना खाना पीना बहुत ही जरूरी होता है वैसे ही खेल खेलना बहुत ही ज्यादा जरूरी होता है, आप सभी युवा साथियों को मैं इस सुंदर, व बेहतरीन आयोजन के लिए ह्रदय से बधाई देता हूँ, व आगामी समय में भी इसी तरह की आयोजन की अपेक्षा रखता हूं।

इस अवसर पर समिति के संरक्षक योगेंद्र साहू शिक्षक, मंच संचालक गुलाब साहू, रोशन साहू, लक्ष्मण चन्द्राकर, अध्यक्ष भूपेश साहू, सचिव मनीष चन्द्राकर, कोषाध्यक्ष गुलशन कुर्रे, कप्तान ओमकार यादव, उपकप्तान खिलावन यादव, श्री प्रकाश चंद्राकर, ढाल सिंह साहू, द्वारिका साहू, दुर्गेश यादव, गोपाल यादव, राजेंद्र साहू, जोगेंद्र कुमार, देवन साहू, भूषण साहू, युवा छात्रनेता पोषण साहू, हरीश साहू, रूपचंद ठाकुर, राजकुमार, नरेंद्र जोशी, नीलकंठ कुर्रे, दशरथ लाल साहू, सदस्य गणों में भूपेश गुलशन कुर्रे जयप्रकाश गोपी राम रामेश्वर राजा निर्मलकर, परमानन्द, अमित, मनीष साहू, ॐ चन्द्राकर, देव प्रसाद, पूनम, तिलक, नीलम, राजकुमार, रावण साहू, सागर, रूपेश, चमन लाल, प्रेम लाल, योगेंद्र, टिकेंद्र साहू युवा मनीष चन्द्राकर, लक्ष्मीचंद, ऋषभ, राजेश थाकिर, जितेन्द्र, संजय यादव, संजय साहू, समीर, प्रीतम, मुकेश, घनश्याम, केवल, इंद्र कुमार, नोमेश, यशवंत, जीवन, कुलेश्वर, ओमकार, खिलावन, सहित स्थानीय ग्रामीण जन मुख्य रूप से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *