कृष्णा किड्स वर्ल्ड पाटन स्कूल के बच्चों ने वार्षिक उत्सव में नृत्य से देश के जवानों के पराक्रम को दिखाया

पाटन. कृष्णा किड्स वर्ल्ड स्कूल पाटन मैं दूसरा वार्षिक उत्सव एवं पुरस्कार वितरण समारोह रिदम का आयोजन गरिमा एवं उत्साह के साथ संपन्न हुआ । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एम.एम. त्रिपाठी चेयरमेन केपीएस ग्रुप ऑफ इंस्टिट्यूशन नृत्य में वार्षिक उत्सव में थे तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता राजेंद्र प्रसाद डीजीएम ओलंपियन अर्जुन अवॉर्डी। थे विशिष्ट अतिथि के रूप में पीटी अध्यक्ष मुनेंद्र बिसेन एवं संदीप मिश्रा, बलराम यादव, देव नारायण साहू, केपीएस फाउंडर श्रीमती कुंजलता त्रिपाठी, कृष्णा त्रिपाठी, केपीएस हीरापुर रायपुर के डायरेक्टर चंद्र त्रिपाठी,कुमकुम भाग्य,लल्लन यादव, केपीएस नेहरू नगर के डायरेक्टर आलोक त्रिपाठी एवं पालक विशेष रूप से उपस्थित थे.
कार्यक्रम में सर्वप्रथम संस्था के प्राचार्य प्रियंका वर्मा ने उपस्थित जनसमुदाय अभिनंदन करते हुए स्वागत भाषण प्रस्तुत कर मुख्य अतिथि एवं अध्यक्ष का परिचय दिया तथा कहा की जिस तरह धन रुपया खर्च करने से घटता है परंतु शिक्षा व ज्ञान जितना खर्च करो उतना बढ़ते जाता है नेपाल को को आह्वान करते हुए कहा कि हमें अपने बच्चों की क्षमता को पहचानना एवं हम सबको मिलकर बच्चों के एवं राष्ट्र के स्वर्णिम भविष्य हेतु इन्हें तैयार करना है।
स्वागत गीत एवं स्वागत डांस के द्वारा कार्यक्रम का आगाज किया गया।सर्वप्रथम क्लास वन से क्लास सिक्स तक के विद्यार्थियों द्वारा वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया।


इस अवसर पर मुख्य अतिथि मदन मोहन त्रिपाठी ने 1 वर्ष में इस नए विद्यालय के विद्यार्थियों को उत्कृष्टता की ओर अग्रसर होने की शुभकामनाएं दी । उन्होंने कहा कि शिक्षक समाज का आईना है तथा छात्रों को जोश भरते हुए उन्होंने कहा कि जो विषय में रुचि है उसे 100% फोकस के साथ करें सफलता अवश्य मिलेगी उन्होंने कहा कि आज संस्कार युक्त शिक्षा की आवश्यकता है जो बच्चों एवं राष्ट्र के उज्जवल भविष्य के लिए आवश्यक हैं ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे श्री राजेंद्र प्रसाद ने कहा कि बच्चों को स्कूल में टीचिंग के साथ लर्निंग की भी आवश्यकता है जिस प्रकार हम पढ़ाई में तो बहुत सारी चीजों को पढ़ लेते हैं लेकिन व्यवहार में उसे लागू नहीं करते जिसकी हमें अत्यंत आवश्यकता होती है जैसे सेफ्टी के नियम हम पढ़ते तो है लेकिन इसे व्यवहार में शामिल नहीं करते अतः हमें टीचिंग के साथ लर्निंग की भी सख्त आवश्यकता है उन्होंने कहा कि दो चीजें आदमी सीखता है कभी नहीं भूलता जैसे तैरना एवं साइकल चलाना उसी तरह हमें पढ़ाई को भी इन्हीं दो चीजों की तरह लेना चाहिए जिससे हमारा सर्वांगीण विकास हो ।कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चों के अंदर जोश एवं उमंग उनके चौमुखी विकास में सहायक सिद्ध होगा । उन्होंने विपिन न शिक्षा पर थीम पर आधारित कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए कहा कि कार्यक्रम के द्वारा दिए जा रहे संदेश से बच्चों एवं सभी को शिक्षा लेने की आवश्यकता है ।

संस्था के डायरेक्टर श्रीमती अनुपमा उपाध्याय ने इस अवसर पर कहा की बचपन पूरे जीवन का महत्वपूर्ण समय होता है उन्होंने रामायण के अंश को रेखांकित करते हुए कहा कि हनुमान जी को जामवंत जी ने कहा आपका जन्म एक पेड़ से दूसरे पेड़ मे कूदने फांद ने के लिए नहीं हुआ है आपको तो सागर को पार करना है उसी तरह उन्होंने बच्चों को आह्वान करते हुए कहा कि आप लोगों में असीमित ऊर्जा है आप लोगों को हनुमान जी की तरह बहुत आगे जाना है।
कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना एवं सरस्वती जी का दीप प्रज्वलन कर किया गया सर्वप्रथम बैटरी के छोटे बच्चों में जंगल थीम पर किड्स धमाल किया तत्पश्चात एक दूसरे की छड़ी के नन्हे-मुन्ने बच्चों ने क्लीन इंडिया ग्रीन इंडिया के माध्यम से गांधी जी का संदेश प्लास्टिक की चीजों का निषेध एवं वृक्ष के महत्व पर विशेष कार्यक्रम प्रस्तुत कर दर्शकों का मन मोह लिया।
कक्षा चौथी एवं पांचवी के विद्यार्थियों ने देश प्रेम की भावना एकता की भावना के साथ ही टीम भावना को प्रस्तुत किया। रंग-बिरंगे परिधानों से सुसज्जित जोश एवं उमंग से भरे छात्र-छात्राओं ने अपनी आकर्षक प्रस्तुति स्वस्थ भारत उन्नत भारत के माध्यम से देशभक्ति की भावना जगा दे एवं पुलवामा अटैक में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हुए देशभक्ति की भावना जगाने एवं नए वर्ष का अभिनंदन करते हुए स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के बलिदान को नित्य नाटिका के माध्यम से बच्चों ने बखूबी प्रस्तुत किया।
प्राइमरी विंग के बच्चों ने देशभक्ति का संदेश देते हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में अपने हुनर को प्रदर्शित किया तथा देश की सुरक्षा करते हुए जवानों के बलिदान और उनके संघर्ष को दिखाया बच्चों ने अपनी प्रस्तुति में जवानों के सारे को दिखाया वहीं क्रिसमस गीत पर बच्चों ने ग्रुप डांस किया सभी को आपसी एकता का पाठ पढ़ाते हुए बच्चों ने नाटक की भी प्रस्तुति इस कार्यक्रम में दी आज के समय की मांग के अनुसार गीत टिक टिक प्लास्टिक के माध्यम से उन्होंने पर्यावरण को सुरक्षित रखने का संदेश सभी को दिया।
स्कूल के छात्रों द्वारा परिवारिक एकता पर शानदार प्रस्तुति पारिवारिक बगिया नाम से दी गई जिसमें परिवार की महत्ता एवं संयुक्त परिवार की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया एवं परिवार के हर सदस्य की भूमिका को रेखांकित किया गया। इस अवसर पर मेधावी छात्रों को एवं विभिन्न कंपटीशन में विजेता छात्र-छात्राओं को पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया।
कार्यक्रम के अंत में छत्तीसगढ़ी राज गीत अरपा पैरी से कार्यक्रम का समापन हुआ । कार्यक्रम का सफल संचालन रीना वर्मा किरण वर्मा के द्वारा किया गया तथा धन्यवाद ज्ञापन प्रतिभा लकरा के द्वारा दिया गया यह कार्यक्रम स्कूल के शिक्षक गण श्रीमती संगीता वर्मा योगिता हिमानी यामिनी सिल्वी तिवारी पूजा वर्मा मेघा त्रिपाठी अंकिता मेश्राम श्री सोनी प्रीति टोमेश साहू तेजेंद्र नवीन गोपाल सुमित वेद लीला महेंद्र अमरेश्वरी संजना खेमीन कर्मचारी एवं सम्माननीय पालक गणों के सहयोग से संपन्न हुआ ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *