किरायेदारी में निवासरत परिवारों के लिए आवास प्राप्त करने निगम दे रहा है मौका, आज से इसके लिए निगम ने आवेदन देना किया प्रारंभ

भिलाई नगर/ नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के मकान मोर आस घटक के अंतर्गत किरायेदारी में निवासरत परिवारों के लिए आवेदन देना निगम ने पुनः प्रारंभ कर दी गई है। आज दिनांक 11 अप्रैल 2023 से इसके लिए मुख्य कार्यालय के क्रमांक 16 के आवास एवं गुमटी शाखा से 100 नगद भुगतान देकर आवेदन प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन भरकर जमा करने की अंतिम तिथि 31 मई 2023 तक निर्धारित की गई है। किरायेदारी में निवासरत परिवारों के लिए सूर्या विहार के पीछे खमरिया, अविनाश मेट्रोपोलिस भिलाई जूनवानी, कृष्णा इंजीनियरिंग कॉलेज के पीछे खमरिया, एनआर स्टेट खमरिया भिलाई, रजत बिल्डर्स शांति नगर तथा स्वप्निल बिल्डर्स कुरूद भिलाई में 941 निर्माणाधीन आवास उपलब्ध है। इनके आबंटन के लिए कार्यवाही की जानी है जिसको देखते हुए आज से निगम ने आवेदन फॉर्म देना प्रारंभ कर दिया है। किरायेदारी में परिवारों के लिए यह अच्छा मौका होगा कि जो लोग आवेदन ले नहीं पाए थे, उन्हें आवेदन लेने का मौका मिलेगा तथा आवास लेने के लिए हितग्राही अप्लाई कर सकेंगे। शाखा के आवास प्रभारी विद्याधर देवांगन ने जानकारी देते हुए बताया कि केवल निगम मुख्य कार्यालय के कछ क्रमांक 16 से ही आवास के लिए आवेदन फार्म प्राप्त कर पाएंगे। गौरतलब है कि महापौर नीरज पाल एवं निगम आयुक्त रोहित व्यास ने आवास आबंटन की प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश दिए है। इसी तारतम्य में आवास आबंटन से संबंधित प्रक्रिया की जा रही है ताकि अधिक से अधिक पात्र हितग्राहियों को इस योजना का लाभ मिल सके।
आवास के लिए पात्रता की शर्तें जानना है आवश्यक आवास के लिए निवास प्रमाण पत्र या जन्म प्रमाण पत्र या जाति प्रमाण पत्र या वंशावली इनमें से कोई भी एक दस्तावेज, क्या आवेदक निकाय क्षेत्र में दिनांक 31 अगस्त 2015 के पूर्व से निवासरत है, मतदाता सूची या किरायानामा या निवास प्रमाण पत्र या अन्य शासकीय दस्तावेज या वर्ष 2011 की जनगणना सूची में नाम इनमें से कोई एक दस्तावेज की आवश्यकता होगी। क्या आवेदक के पूरे परिवार जिसमें (पति, पत्नी एवं अवयस्क बच्चे) की वार्षिक आय राशि रुपए 3 लाख से कम है। नियोक्ता द्वारा प्रदत आय प्रमाण पत्र या राशन कार्ड या सक्षम राजस्व अधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र इनमें से कोई एक दस्तावेज की आवश्यकता होगी। क्या आवेदक एवं उसके परिवार के सदस्यों के नाम से देश में किसी भी स्थान पर पक्का आवास है। इस संबंध में आवेदक का शपथ पत्र नोटरी से सत्यापित दस्तावेज की आवश्यकता भी होगी।
आवास आबंटन के लिए यह होगी प्रक्रिया जाने विस्तार से 941 आवासों में शासन के निर्देशानुसार तृतीय लिंग समुदाय, दिव्यांगजन, वरिष्ठ नागरिकों को प्रमाण पत्र के आधार पर शासन के नियमानुसार आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिकों को प्रमाण पत्र के आधार पर प्राथमिकता से भूतल में लॉटरी द्वारा आबंटन की कार्यवाही की जाएगी। किसी भी वाद-विवाद की स्थिति में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार आयुक्त नगर पालिक निगम भिलाई को होगा। पात्र हितग्राहियों को लॉटरी द्वारा आबंटन की सूचना दैनिक समाचार पत्रों के माध्यम से निगम के सूचना पटल में चस्पा कर एवं सूचना पत्र के द्वारा दिया जाएगा। जिन आवेदकों के द्वारा पूर्व में जारी विज्ञापन क्रमांक 289 दिनांक 18 अगस्त 2022 के अंतर्गत प्रधानमंत्री आवास योजना के कक्ष क्रमांक 16 के काउंटर से 100 रुपए भुगतान कर आवेदन प्राप्त किया गया होगा और किसी कारणवश आवेदन पत्र जमा नहीं कर पाए होंगे वह भी पात्रता संबंधी संपूर्ण दस्तावेज के साथ आवेदन पत्र काउंटर में जमा कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *