नंद घर पहंदा में हुआ कैंसर एवं सामान्य रोग परामर्श शिविर का आयोजन

पाटन। वेदांता समूह के अनिल अग्रवाल फॉउंडेशन द्वारा संचालित नंदघर परियोजना,एक सामाजिक पहल ने आज पुनः एक नए आयाम को स्थापित किया। जिसमें बालको मेडिकल सेंटर रायपुर के तत्वाधान में 14 सितंबर को नंद घर पाहंदा 01 में नि.शुल्क कैंसर एवं सामान्य रोग परामर्श शिविर का आयोजन किया गया। उक्त आयोजन का उद्देश्य महिलाओ एवम पुरुषो में कैंसर के लक्षण व रोकथाम के विषय में विशेष जानकारी देना था।

उक्त शिविर में डेंटल परामर्श के अतिरिक्त बीपी शुगर तथा सामान्य स्वास्थ्य चिकित्सा परामर्श भी उपलब्ध थे। शिविर में बालको मेडिकल सेंटर से डॉक्टर वेणुगोपाल, डॉक्टर आनंद शर्मा एवम डॉक्टर पाल द्वारा कैंसर स्क्रीनिंग की गई एवम अन्य मरीजों को उपयोगी स्वास्थ्य परामर्श भी दिया गया।

स्वास्थ्य लाभ को और बेहतर बनाने हेतु स्वास्थ विभाग पाटन से सुश्री प्रियंका साहू (CHO) एवं ललित साहू (RHO) भी उपस्थित रहे। चिकित्सको की टीम के सहयोग के लिए बालको मेडीकल सेंटर से नर्सिंग स्टाफ का उल्लेखनीय सहयोग रहा।

शिविर में उपस्थित बाल्को मेडिकल सेंटर से हरप्रीत सिंह भारी द्वारा बी.एम.सी. (कैंसर हॉस्पिटल) के विषय में सविस्तार जानकारी दिया गया जिसमें हॉस्पिटल में उपलब्ध सेवाओं को सभी के द्वारा सराहा गया।
इस शिविर को सफल बनाने के लिए ग्राम पाहंदा के सरपंच और अन्य सभी वरिष्ठ जनों का अहम योगदान रहा।

नंद घर पाहंदा के कार्यकर्ता और सहायिका ने पूरे शिविर के दौरान अधिक लोगों तक लाभ पहुंचाने के मकसद को बनाए रखा। इस शिविर में 120 लाभार्थियों ने भाग लिया। शिविर का संचालन जनमित्रम कल्याण समिति,रायगढ़ (ऑपरेशन एवं अनुरक्षण पार्टनर) नंद घर परियोजना, द्वारा किया गया।

शिविर के सफल संचालन एवं प्रबंधन के लिए जनमित्रम कल्याण समिति रायगढ़ की ओर से जेपी जॉर्ज, पंकज वर्मा, नितीश कुमार वर्मा के साथ अन्य क्लस्टर कोऑर्डिनेटरस भी उपस्थित रहे। शिविर के अंत में स्मृति चिन्ह के अलावा जनमित्रम की ओर से 2 आम का पौधा भी बालको मेडिकल सेंटर को दिया गया।इस कार्यक्रम में वेदांता फाउन्डेशन की ओर से सुश्री रिफत शमीम खान, सुश्री राखी चौहान और ग्रांट थॉम्पटन से मो आसिफ एहसान की उपस्तिथि रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *