Sunday, May 22, 2022
Homeछत्तीसगढ़फसल चक्र एक नमूना धान न खरीदने का बहाना, कांग्रेस सरकार का...

फसल चक्र एक नमूना धान न खरीदने का बहाना, कांग्रेस सरकार का नजराना भूपेश बघेल ने ठाना

लोकेश्वर सिन्हा @गरियाबन्द। भारतीय जनता युवा मोर्चा जिला अध्यक्ष डॉ योगीराज माखन कश्यप ने भूपेश सरकार के फसल चक्र योजना को आड़े हाथों लेते हुए तीखी प्रतिक्रिया दी है। डॉ योगी ने भूपेश बघेल सरकार इस योजना को किसानों के लिए काल और जंजाल बताकर आलोचना करते हुए कहा है कि भूपेश सरकार अपने नाकामयाबी छिपाने के लिए किसानों को गुमराह करके फसल चक्र का झांसा देकर के किसानों को फंसा रही है वर्तमान में सरकार के पास इस योजना से संबंधित ना तो पूरे संसाधन है ना तो सही मात्रा में जिला में खाद है ना तो प्रयाप्त मात्रा में बीज का भंडारण है ।
किसानों को फसल चक्र लेने के बाद ही से सोसाइटी के माध्यम से ऋण मिलने का प्रावधान बनाया गया है भूपेश बघेल के फरमान के अनुसार प्रशासनिक कर्मचारी किसानों के ऊपर बहुत दबाव बना रहे हैं तथा दबाव बनाकर जबरदस्ती उनसे फसल चक्र करवाया जा रहा है यह तानाशाही रवैया पूरे छत्तीसगढ़ में व्याप्त है भूपेश बघेल ने अपने जीत के पहले वर्ष में किसानों का पूरा कर्जा माफ करूंगा कहकर सत्ता हथियाने के बाद 50% किसानों का आज भी कर्जा माफी नहीं कर पाए है। किसानों को एकमुश्त ₹2500 रुपये धान का देने का वादा करके उसको 4 किश्त में राशि काट कर दिया जा रहा है दूसरे साल गिर्दावली रकबा काटकर किसानों के कोटे से धान विक्रय को कम किया गया तीसरे साल भूपेश बघेल ने धान के पैदावार कम होने के लिए पूरे छत्तीसगढ़ में खाद्य का अपर्याप्त व्यवस्था बनाये।
भाजयुमो जिलाध्यक्ष डॉ योगीराज माखन कश्यप ने कहा कि वर्तमान में भूपेश बघेल ने जो व्यवस्था बना कर रखा है यह किसानों के लिए काल बन कर आया है किसान अपने स्वतंत्रता से ना तो कोई फसल ले पा रहे हैं ना कोई कृषि कार्य कर पा रहे हैं प्रदेश में पिछले वर्ष यूरिया डीएपी पोटाश खाद की प्रचुर कमियां पाई गई आज तक जिला  खाद्य विभाग के अनुसार खाद की आपूर्ति 40% भी नहीं हो पाई है ना तो बीज की आपूर्ति भी 40% तक पूरा नहीं हो पाया है जबकि किसानों को आने वाले 15 से 30 दिन के बीच में बुवाई का काम चालू करना है सिर पर खाद एवं बीज का संकट मंडरा रहा है फसल चक्र के बिना किसानों को लोन लेने नहीं दिया जा रहा है फसल चक्र के लिए जबरदस्ती बाध्य किया जा रहा है किसानों को कृत्रिम एवं वर्मी कंपोस्ट के लिए दबाव बनाया जा रहा है।
डॉ  योगीराज माखन कश्यप ने कहा कांग्रेस सरकार  किसान से 2 रुपये में गोबर खरीद कर उसे ही 12 से 13 रुपये में वर्मी कंपोस्ट बेच रहे हैं भूपेश बघेल अपने आपको किसान हितैषी गरीब हितैषी मानते हैं परंतु भूपेश बघेल को ना तो किसानों की चिंता हैं ना तो गरीबों की चिंता कर रहे हैं अगर सही मानने में भूपेश बघेल को गरीब और किसानों की चिंता होती तो सरकार 2 रुपये में गोबर खरीदी ना करके प्रत्येक किसान को वर्मी कंपोस्ट बनाने का प्रशिक्षण देकर वर्मी कंपोस्ट बनाने में मदद करती। कांग्रेस सरकार ने नरवा गरवा घुरवा बारी, गौठान योजना ,वर्मी कंपोस्ट ,गोबर खरीदी ऐसे तमाम योजनाओं में  अरबो रुपये फूंक डाले।
यह योजना कागजी कार्रवाई है भारी भ्रष्टाचार को दर्शाती है ये कांग्रेस सरकार की काले कारनामें है आने वाले दिनों में प्रदेश में फिर से संकट आ रहा है प्रदेश में खाद्य संकट आ रहा है प्रदेश में किसानों के लिए फसल चक्र काल बनकर आ रहा है। भाजयुमो जिलाध्यक्ष ने कहा कि मुख्यमंत्री भुपेश बघेल का जिला गरियाबन्द आगमन का पुरजोर विरोध करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!