विधायक देवेंद्र की पहल पर भिलाई नगर की पहली E लाइब्रेरी:युवाओ को मिलेगी प्रतियोगी परीक्षाओं में तैयारी का मौका

30 लाख की लागत से जल्द खुलेगी डिजिटल लाइब्रेरी


भिलाई। शहर के छात्र-छात्राओं के लिए बड़ी खुश खबरी है। भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव की पहल से खुर्सीपार में जल्द ही ई लाइब्रेरी शुरू की जाएगी। करीब 30 लाख की लागत से लाइब्रेरी खोली जाएगी। कोर्स से लेकिन यूपीएससी,सीएससी आदि विभिन्न कोर्स से सम्बंधित ऑनलाइन यहाँ उपलब्ध रहेगी।
एजुकेशन हब भिलाई शहर में युवाओ की मांग और जरूरतों को देखते हुए भिलाई नगर के युवा विधायक देवेंद्र यादव खुर्सीपार में पहली निशुल्क डिजिटल लाइब्रेरी शुरू करने वाले है, जहां वे ऑनलाइन कॅरिअर, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी मुफ्त कर सकेंगे। मकसद यह है कि गरीब छात्र-छात्राएं जो ई-मित्र व अन्य माध्यमों के जरिए पैसा चुकाकर आॅनलाइन अध्ययन कर रहे हैं, उनको यह सुविधा निशुल्क उपलब्ध होगी।
कोविड के दौर में डिजिटल एजुकेशन का ट्रेंड बढ़ने लगा है। इसमें सबसे बड़ी समस्या उन छात्र-छात्राओं को आ रही है, जिनके पास महंगे मोबाइल व इंटरनेट से सुसज्जित संसाधन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में यह डिजिटल लाइब्रेरी ऐसे गरीब छात्र-छात्राओं के लिए एक बड़ा साधन बनेगी, ताकि वे अपने अध्ययन की जरूरतें पूरी कर सकें।
ऑनलाइन शहर में डिजिटल लाइब्रेरी की शुरुआत के बाद छात्र-छात्राएं अपनी एकेडमिक पढ़ाई के साथ अध्ययन संबंधी मार्गदर्शन के लिए एक्सपर्ट की ट्यूशन आनलाइन ले सकेंगे। डिजिटल लाइब्रेरी की शुरुआत के बाद छात्र अध्ययन के लिए जरूरी मार्गदर्शन के लिए यह विकल्प खुला रहेगा कि वे पढ़ाई के लिए देश-विदेश के ट्यूटर से आॅनलाइन संपर्क कर सकते हैं। इसके माध्यम से छात्र-छात्राओं को पढ़ाई में जरूरी मार्गदर्शन और आनलाइन अध्ययन का बेहतर विकल्प उपलब्ध हो सकेगा।
बॉक्स
प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी में मिलेगी मदद: डिजिटल लाइब्रेरी छात्रों के लिए न केवल अध्ययन में मददगार बनेगी, बल्कि सरकारी सेवाओं की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी उपयोगी होगी। इसके माध्यम से छात्र-छात्राओं को एक ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध होगा, जहां वे इंटरनेट के जरिए ऑनलाइन राज्यों व देश की अलग-अलग प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। परीक्षाओं के पैटर्न से लेकर उनके पाठ्यक्रम की नवीनतम जानकारी छात्रों को इसके माध्यम से उपलब्ध होगी।

खुर्सीपार क्षेत्र में छात्र-छत्राओं के लिए ऐसी कोई लाइब्रेरी नहीं है। इस लिए उन्हें वर्तमान में विभिन्न पुस्तकें खरीदने पड़ते है। पढ़ने मे रुचि रखनेवालों के लिए वाचनालय एक सर्व सुविधा युक्त की मांग युवाओं द्वारा की जा रही थी। युवाओं की इस मांग को पूरा करने के लिए विधायक श्री यादव ने पहल की है और लाइब्रेरी शुरू करने की तैयारी पूरी कर ली गई है।
अब डिजिटल लाइब्रेरी की शुरुआत के बाद ऐसे जिज्ञासु लोगों के लिए डिजिटल लाइब्रेरी एक ऐसा माध्यम बनेगी, जहां लोग दैनिक अखबार से लेकर जरूरी व इच्छित किताबों का अध्ययन इस लाइब्रेरी के माध्यम से निशुल्क आनलाइन कर सकें।
तैयारी जोरों पर चल रही
जोन 4 आयुक्त अमिताभ शर्मा ने बताया कि विधायक की मंशा अनुरूप ई लाइब्रेरी बनाने का तैयारी जोरों से चल रही है। जल्द ही लाइब्रेरी बन कर तैयार हो जाएगी। लाइब्रेरी में पूरी सुविधा होगी। पूरी तरह से वातानुकूलित होगी लाइब्रेरी,यहाँ करीब 10 कम्प्यूटर लगाए जाएंगे। 4 जी स्पीड जी इंटरनेट से पूरी तरह से लैस होगा। ई लाइब्रेरी में 1 लाख से अधिक जरूरी किताब होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *