Sunday, May 22, 2022
HomeBreking Newsसभी पंजीकृत किसानों से खरीदेंगे धान, निश्चिंत रहे किसान...जामगांव-आर में गुरु घासीदास...

सभी पंजीकृत किसानों से खरीदेंगे धान, निश्चिंत रहे किसान…जामगांव-आर में गुरु घासीदास जयंती समारोह में हिस्सा लेने आए मुख्यमंत्री बघेल ने अपने संबोधन में किया किसानों को आश्वस्त …सेलूद और आर जामगांव में बनेगा सभागार भवन


पाटन। प्रदेश में धान खरीदी तेजी से हो रही है अब तक लगभग 58 प्रतिशत किसानों का धान खरीदा जा चुका है हम सभी पंजीकृत किसानों से धान खरीदने प्रतिबद्ध हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने यह बात पाटन ब्लाक के आर जामगांव में आयोजित गुरु घासीदास समारोह में कही। मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि सभी सोसाइटी में किसानों के लिए धान खरीदी के अच्छे प्रबंध करने के निर्देश दिए गए हैं और इसके लिए बेहतर व्यवस्था बनाई गई है। उन्होंने कहा कि पिछले साल 92 लाख मीट्रिक टन धान खरीदी हुई थी, इस साल एक करोड़ मीट्रिक टन धान खरीदी होने की संभावना है। उन्होंने कहा कि देशभर में डीएपी का संकट है और छत्तीसगढ़ में इस संकट से निपटने के लिए वर्मी कंपोस्ट एवं सुपर कंपोस्ट के निर्माण को बढ़ावा देने का बड़ा लाभ हुआ है। मुख्यमंत्री ने वहां मौजूद किसानों से वर्मी कंपोस्ट से आए उत्पादन के बारे में पूछा। किसानों ने बताया कि वर्मी कंपोस्ट से अच्छी फसल हुई है फसल की चमक भी अच्छी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ ने पूरे देश में गोधन न्याय योजना के माध्यम से मिसाल स्थापित की है। इस बार राजपथ में छत्तीसगढ़ के गोधन न्याय योजना की अनुपम झांकी भी दिखेगी और प्रदेश में हो रहे कृषि से संबंधित नवाचारों की झलक भी देखने को मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले गोबर केवल लीपने के काम आता था अब यह पोतने के काम भी आएगा। गोबर से पेंट बनाने के लिए काम चल रहा है। इसके अलावा गांव में गोबर के माध्यम से बिजली का उत्पादन भी होगा। इसके लिए बार्क के विशेषज्ञ शीघ्र ही आएंगे और इस पर तकनीकी रूप से काम आगे बढ़ेगा।
मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि गुरु घासीदास का संदेश मनखे-मनखे एक समान का था। उनके द्वारा दिया गया समानता का यह भाव छत्तीसगढ़ी समाज में गहराई से पनपा है। सतनाम पंथ का सफेद ध्वज शांति का प्रतीक है। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर कहा कि नशा सामाजिक बुराई की जड़ है इस वजह से महिलाओं को विशेष रुप से तकलीफों का सामना करना पड़ता है। चाहे सतनाम समाज हो या अन्य सभी समाज, सभी समाजों से अगर नशा मुक्ति की पहल हो, जन जागरूकता अभियान तेजी से चलाया जाए तो इस बुराई को कम करने में बड़ी सहायता मिलेगी मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर आर जामगांव एवं सेलूद में सभागार भवन के निर्माण की घोषणा भी की।

मौके पर पर प्रमुख रूप से सोहन बघेल तहसील अध्यक्ष सतनामी समाज, जवाहर वर्मा अध्यक्ष जिला सहकारी केंद्रीय बैंक दुर्ग, अश्वनी साहू अध्यक्ष कृषि उपज मंडी दुर्ग, जिला पंचायत उपाध्यक्ष अशोक साहू, राजेन्द्र साहू, परिक्षेत्रीय अध्यक्ष सतनामी समाज बालाराम कोसरे,राजा कोसरे, पूर्व जिला पंचायत सदस्य जयश्री वर्मा ,जनपद सदस्य रूपचंद साहू, संजय यदु,राजेश ठाकुर,जनपद सदस्य विमला कोसरे, रुपेंद्र शुक्ला, खेमलाल देशलहरा सहित अन्य उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

error: Content is protected !!