नए साल में 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों को सुरक्षा कवच…3 जनवरी से शुरू होगा वैक्सिनेशन

नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र मोदी ने शनिवार रात को अचानक देश को संबोधित किया. उन्होंने कोरोना के ओमिक्रॉन वेरिएंट के बढ़ते मामलों को देखते हुए लोगों को सचेत रहने की अपील की. 
बच्चों के लिए 3 जनवरी से शुरू होगा वैक्सीनेशन’
पीएम मोदी ने कहा, ’15 साल से 18 साल की आयु के बीच के जो बच्चे हैं, अब उनके लिए देश में वैक्सीनेशन प्रारंभ होगा. 2022 में, 3 जनवरी को, सोमवार के दिन से इसकी शुरुआत की जाएगी।
सीनियर सिटीजन को लगेगी बूस्टर डोज’
प्रधानमंत्री ने कहा, ’60 वर्ष से ऊपर की आयु के कोमोरबिडिटी वाले नागरिकों को, उनके डॉक्टर की सलाह पर वैक्सीन की Precaution Dose का विकल्प उनके लिए भी उपलब्ध होगा. ये भी 10 जनवरी से उपलब्ध होगा।
‘हेल्थ वर्कर को भी लगेगी एक्स्ट्रा डोज’
उन्होंने कहा, ‘हम सबका अनुभव है कि जो कॉरोना वॉरियर्स हैं, हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स हैं, इस लड़ाई में देश को सुरक्षित रखने में उनका बहुत बड़ा योगदान है. वो आज भी कोरोना के मरीजों की सेवा में अपना बहुत समय बिताते हैं. इसलिए Precaution की दृष्टि से सरकार ने निर्णय लिया है कि हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन की Precaution Dose भी प्रारंभ की जाएगी. इसकी शुरुआत 2022 में, 10 जनवरी, सोमवार के दिन से की जाएगी।
पीएम मोदी ने कहा, ‘आज भारत की वयस्क जनसंख्या में से 61 प्रतिशत से ज्यादा जनसंख्या को वैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी है. इसी तरह, वयस्क जनसंख्या में से लगभग 90 प्रतिशत लोगों को वैक्सीन की एक डोज लगाई जा चुकी है।
इस साल 16 जनवरी से शुरू हुआ वैक्सीनेशन’
उन्होंने कहा कि भारत ने इस साल 16 जनवरी से अपने नागरिकों को वैक्सीन देना शुरू कर दिया था. ये देश के सभी नागरिकों का सामूहिक प्रयास और सामूहिक इच्छाशक्ति है कि आज भारत 141 करोड़ वैक्सीन डोज के अभूतपूर्व और बहुत मुश्किल लक्ष्य को पार कर चुका है. कोरोना वैश्विक महामारी से लड़ाई का अब तक का अनुभव यही बताता है कि व्यक्तिगत स्तर पर सभी दिशानिर्देशों का पालन, कोरोना से मुकाबले का बड़ा तरीका है।
पीएम मोदी ने कहा कि हम इस साल के अंतिम सप्ताह में हैं और आप सभी 2022 के स्वागत की तैयारी में जुटे हैं. उत्साह उमंग के साथ ही यह समय सचेत रहने का भी है. दुनिया के कई देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की वजह से संक्रमण बढ़ रहा है. भारत में कुछ मामले सामने आए हैं. सभी से अपील है कि पैनिक न करें, लेकिन सतर्क जरूर रहें।
कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करते रहें’
प्रधानमंत्री ने कहा कि मास्क का इस्तेमाल जरूर करें और हाथ धोते रहें. उन्होंने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए हमारी क्षमता बढ़ रही है. अब देश के पास 18 लाख आइसोलेशन बेड्स, 1.40 लाख आईसीयू बेड्स हैं. कुल बेड्स को मिलाकर 90 हजार बेड बच्चों के लिए भी हैं. देश में 3 हजार से ज्यादा ऑक्सीजन प्लांट आज काम कर रहे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *