सहकारी समिति के मालिक किसान है, उन्हें किसी प्रकार की समस्या नही होगी-जवाहर वर्मा

पाटन। वृहत्ताकार सहकारी समिति मर्यादित सेलूद की वार्षिक आमसभा का आयोजन  मंगलवार को धान खरीदी केंद्र सेलूद में आयोजित की गई है। आमसभा का आयोजन भगवान बलराम की पूजा अर्चना के साथ किया गया। वार्षिक आम सभा मे आय व्यय की विस्तार से जानकारी समिति प्रबंधक लक्ष्मीनारायण चंद्राकार द्वारा दी गई। उन्होंनेे एक लाख पैषठ हजार एक सौ पैतालीस रुपये लाभ होने की जानकारी दी गई।उपस्थित कृषकों ने ताली बजाकर इसका अनुमोदन किया।

किसानों से मांगा धान समिति में सुधार लाने मांगा सुझाव

वृहताकार सेवा सहकारी समिति सेलूद द्वारा उपस्थित किसानों द्वारा धान खरीदी एवं समिति के समस्याओं को दूर करने किसानों से उनका सुझाव लिया गया। किसानों द्वारा सेलूूूद समिति द्वारा किसान हित में किये जा रहे प्रयासों की जमकर सराहना की गई। अचानकपुर के किसानों द्वारा फसल बीमा के नही मिलने पर बीमा राशि दिलाई जाने की मांग रखी। सेलूद सोसायटी एवं जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के अध्यक्ष जवाहर वर्मा ने चार साल के कार्यकाल के दौरान सेलूद और फेकारी में समिति में किये गए शेड निर्माण,सेलूद में 2 सोलर लाइट, 3 नग बोर खनन, ओपन जीम, बैडमिंटन और क्रिकेट पिच निर्माण सहित अन्य विकास कार्यों की जानकारी दिया। साथ ही सेलूद में 6 नग चबूतरा एवं 4 नग खाद गोदाम की स्वीकृति मिलने की बात किसानों के समक्ष रखा गया। जिसमें एक खाद गोदाम पतोरा में निर्माण होगा।श्री वर्मा ने कहा कि मंडी बोर्ड से 40 करोड़ रुपये की लागत से विभिन्न कार्य किये जा रहे है। कोरोना काल मे सेलूद समिति द्वारा अति गरीब किसानों को 1 हजार रुपये एवं सूखा राशन दिया गया। श्री वर्मा ने कहा समिति के मालिक किसान है, उन्हें किसी प्रकार की समस्या नही होगी आप सभी के सुझाव से सभी परेशानियों को दूर करने का प्रयास किया जाएगा। जिला सहकारी बैंक अध्यक्ष ने कहा सभी गांवों में ऋण नीति पुस्तिका का वितरण किया गया। जिसमे किसानों को ऋण के सम्बंध में विस्तार से जानकारी दिया गया है।

कृषि विस्तार अधिकारी योजना की सही जानकारी नही दे पाए
ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी ममता बंजारे द्वारा वर्मी कंपोष्ट के बारे में जानकारी दिए जाने मंच पर आमंत्रित किये जाने पर किसानों को योजना के बारे में स्पष्ट जानकारी नही दे पाए। उपस्थित किसानों ने अधिकारी के रवैये पर नाराजगी जाहिर किया।कुछ गावों के किसानों ने कृषि विस्तार अधिकारियों द्वारा योजनाओ की पूरी जानकारी नही दिये जाने की जानकारी भी दिया।

सभी किसानों को समिति द्वारा उपहार में टिफिन वितरण किया गया। मंच संचालन जागेश्वर साहू ने एवं आभार प्रदर्शन रामाधार वर्मा ने किया। मौके पर प्रमुख रूप से सेलूद बैंक प्रबंधक एन के साहू, सरपंच खेमिन साहू,कांति साहू, मोरध्वज साहू,रमेश देवांगन,रामाधार साहू,युवराज साहू, बोधन साहू,झुकु पटेल,रतनु यादव,चंचल यादव,दिलीप कुर्रे, केशव साहू, चंपा यादव, बलदाऊ चंद्राकार, रोमन वैष्णव, मोहित अमृत,प्रताप साहू सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!