कुल्हाड़ीघाट पहुंचे प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ग्रामीणों का जाना हालचाल…राजीव गांधी को कंदमूल खिलाने वाली बल्दीबाई से किया मुलाकात

📡 ब्यूरो रिपोर्ट विक्रम कुमार नागेश गरियाबंद

मैनपुर। छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष मोहन मरकाम आज शनिवार को तहसील मुख्यालय मैनपुर से 18 किमी दूर घने जंगलो के अंदर बसे पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी के गोदग्राम कुल्हाड़ीघाट पहुंचे और यहां सर्वप्रथम राजीव गांधी की प्रतिमा का पूजा अर्चना किया पश्चात् सन् 1985 को देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी एवं उनके धर्मपत्नि वर्तमान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमति सोनिया गांधी मैनपुर के कुल्हाड़ीघाट पहुंचकर यहां विशेष पिछड़ी कमार जन जाति के लोगो से मुलाकात किया था और इस गांव को गोद लिया था और तो और इस गांव मे कमार महिला बल्दीबाई के घर मे कंदमूल को भोजन के रूप मे ग्रहण किया था।

लगभग पखवाड़े भर पूर्व इसी विशेष पिछड़ी जन जाति कमार और बल्दीबाई के नाती बहू चंद्रबती सोरी उम्र लगभग 30 वर्ष को प्रसव पीड़ा के दौरान अभनपुर स्थित एक निजी अस्पताल सोनी एंड कौर अस्पताल मे भर्ती कराया गया था जहां प्रसव के दौरान गर्भवती महिला चंद्रबती और उसके बच्चे की मौत हो गई थी इस दौरान अस्पताल प्रबंधन ने इस कमार जन जाति के लोगो को लगभग 12 घंटे बाद 25 हजार रूपए नगद लेने के बाद महिला चंद्रबती सोरी व उसके बच्चे के शव को अस्पताल से छोड़ा गया था।
इस मामले पर पूरे क्षेत्र के लोगो ने ज्ञापन सौपकर अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही करने की मांग किया था और अस्पताल के पंजीयन को निरस्त करने की मांग किया था।

आज मैनपुर पहुंचे कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष मोहन मरकाम कुल्हाड़ीघाट पहुंचकर बल्दीबाई व उनके परिजनो से मुलाकात किया तो राजीव गांधी को कंदमूल खिलाने वाली महिला बल्दीबाई, मृतक के पति धनसाय सोरी, सरपंच कुल्हाड़ीघाट धनमोतिन सोरी, कमार समाज के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनसिंग सोरी व परिजनो ने मोहन मरकाम को पूरे मामले से अवगत कराते हुए कमार जन जाति के लोगो से साथ दुव्र्यवहार और गलत बर्ताव के साथ उन्हे योजना का लाभ नही दिलाने वाले निजी अस्पताल सोनी एवं कौर अभनपुर की पंजीयन लाइसेंस को निरस्त करने की मांग किया जिस पर कांग्रेस के प्रदेश मोहन मरकाम ने मामले से मुख्यमंत्री भुपेश बघेल को अवगत कराते हुए जल्द ही अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ कार्यवाही करवाने की बात कही है।
इस दौरान प्रदेश अध्यक्ष ने बल्दीबाई को साल श्रीफल और नगद राशि सहयोग के रूप मे दिया और बल्दीबाई को कांग्रेस परिवार का सदस्य बताया साथ ही कमार जन जातियो की समस्याओ को गंभीरता से सुना। इस मौके पर प्रमुख रूप से प्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रभारी महामंत्री चंद्रशेखर शुक्ला, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमति स्मृति ठाकुर, कांग्रेस के विधानसभा प्रत्याशी रहे संजय नेताम, आदिवासी कांग्रेस के प्रदेश महामंत्री जनक ध्रुव, शैलेन्द्र साहू, जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष भावसिंग साहू, कमार नेता पिलेश्वर सोरी, हेमसिंग नेगी, ललिता यादव, सरपंच धनमोतिन सोरी, ब्लाॅक महामंत्री रामकृष्ण ध्रुव, खेदू नेगी, टीकम कपील, जन्मजय नेताम, गुलाम मेमन नीरज ठाकुर,व क्षेत्र भर के कांग्रेस कार्यकर्ता भारी संख्या मे उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!