शिक्षक कला व साहित्य अकादमी ने कैसर जागरूकता दिवस मनाया

              दुर्ग--- शिक्षक कला व साहित्य अकादमी छत्तीसगढ़ के तत्वावधान में कैंसर दिवस के अवसर पर कैसर की जानकारी व बचाव पर कैंसर जागरूकता दिवस का आन लाईन आयोजन संयोजक डॉ शिवनारायण देवांगन आस के संयोजन में  किया गया है ।  
             कार्यक्रम में मुख्य अतिथि डॉ.रितेश सुनहरे-मिसेस युनिवर्स, चिकित्सक व समाज सेविका कोरबा , अध्यक्षता -सूरज श्रीवास संरक्षक शिक्षक कला व साहित्य अकादमी छत्तीसगढ़ , वक्ता - एनुका शार्वा- (कैसर सरवाईवर) व्याख्याता- डौडीलोहारा, डाॅ. शिवनारायण देवांगन "आस"- व्याख्याता अंजोरा (ख),स्मृति दुबे- व्याख्याता-अमलेश्वर , राघवेन्द्र राठौड़-व्याख्याता मलनी उपस्थित रहे।
             सर्वप्रथम मुख्य अतिथि व चिकित्सक डॉ.रितेश सुनहरे ने विस्तार  से कैंसर होने के कारण व उपचार के तरीके व खानपान में विशेष ध्यान रखने की जरूरत पर जानकारी दिया साथ ही अकादमी के अच्छे प्रयास के संयोजक देवांगन सहित सभी को बधाई दिया ।

      कैसर सरवाईवर एनुका शार्वा ने अपने साथ हुए कैसर के विषय में बिन्दुवार जानकारी दिया और उपचार के समय की दर्दनाक स्थितियों से अवगत कराते हुए हिम्मत व धैर्य रखकर इससे सामना करने की बात कही है ।
  संयोजक डॉ शिवनारायण देवांगन 

“आस” ने कैसर के विषय में जानकारी देते हुए कहा कि यह एक दर्दनाक बीमारी है जिसमें मरीज के साथ पूरा परिवार टूट जाता है तन,मन,धन भी चला जाता है इससे बचने के हमें जागरूकता की जरूरत है इसी कड़ी में हमारा प्रयास जारी है ।
व्याख्याता-जीवविज्ञान स्मृति दुबे ने भी कैसर से बचाव व आधुनिक तकनीक के विषय में बिन्दुवार जानकारी दिया ।
व्याख्याता- राघवेन्द्र राठौड़ ने भी कैसर की जानकारी विज्ञान व ज्योतिष विज्ञान के आधार पर दिया गया ।
इसी कड़ी में प्रदेश उपाध्यक्ष -लक्ष्मी करियारे, सलाहकार- विनोद कुमार सिंह, कोरबा जिला अध्यक्ष- गीता देवी हिमधर,कांकेर अध्यक्ष- जनक सिन्हा, शिक्षक-रीता चटर्जी, ज्योत्सना कन्नौजे,अशोक लोधी, जगन्नाथ हिमधर आदि ने भी अपना विचार रखा।
कार्यक्रम के अध्यक्षता -सूरज श्रीवास ने भी अपना उदबोधन में कैसर जागरूकता पर विचार रखते हुए अकादमी को निरंतर शिक्षक व छात्र के लिये आयोजित कार्यक्रम के लिये बधाई दिया ।
कार्यक्रम का संचालन संयोजक डॉ शिवनारायण देवांगन “आस” ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *