शरीर में उपस्थित हिंसा लोभ लालच को समाप्त कर समाज को सही दिशा में ले जाना ही श्रीराम का मार्ग : भूपेश बघेल

कुम्हारी में अहंकार रूपी रावण का किया गया वध, शेषनाग की फ़नकार ने दर्शकों का मन मोहा,

विक्रम शाह ठाकुर की खबर

कुम्हारी । प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी कुम्हारी के महामाया मंदिर परिसर में विजय दशमी का पर्व धूमधाम से मनाया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल थे अपने उद्बोधन में उन्होंने कहा कि मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीरामचंद्र के द्वारा अहंकारी रावण का वध कर लंका पर विजय पाने एवं असत्य पर सत्य की विजय व बुराई और अन्याय के समाप्ति के प्रतीक के रूप में यह पर्व मनाया जाता है। रावण बहुत शक्तिशाली और विद्वान था उसके पास सोने की लंका थी इसके बाबजूद आज रावण का दहन किया जाता है अर्थात लोग कितने भी बुद्धिमान या बलवान क्यों न हो अहंकार करने पर समाज मे उन्हें कभी सम्मान नही मिलता। श्रीराम भगवान का मार्ग, लोगों को हिंसा, लोभ, लालच को समाप्त कर सही दिशा की ओर ले जाता है जिस पर हम सभी को चलना चाहिए । शनिवार को दशहरा उत्सव कार्यक्रम में सपरिवार पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने उपस्थित जनसमूह को संबोधित किया। पालिकाध्यक्ष राजेश्वर सोनकर ने लोगों को विज्यादसमी की बधाई देते हुए नगर के विकास कार्यों की बात कही। बता दे कि विजय दशमी पर्व के अवसर पर मां महामाया मंदिर परिसर में सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति के द्वारा रावण दहन कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। जिसमें पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल परिवार सहित शामिल हुए असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजय दशमी के पावन अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रदेश व नगरवासियों को दशहरा पर्व की बधाई दी। इस अवसर पर नगर के जनप्रतिनिधि, दशहरा उत्सव समिति के सदस्य सहित बड़ी संख्या में दशहरा कार्यक्रम देखने लोग उपस्थित रहें।

रामलीला समिति कुम्हारी बस्ती ने दी प्रस्तुति-

नगर के प्रतिष्ठित रामलीला मंडली कुम्हारी बस्ती द्वारा रामलीला का मंचन किया गया जिसमें मर्यादा पुरूषोत्तम श्री रामचंद्र द्वारा रावण वध का अत्यंत ही प्रभावशाली दृश्य प्रस्तुत किया गया । कलाकारों ने अपनी वेशभूषा और संवादों से दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया ।

आंध्र प्रदेश के काकीनाड़ा के कलाकारों के किया अतिशबाजी का प्रदर्शन-

कार्यक्रम में रंग बिरंगे फटाखे ,फुलझड़ियों व आसमानी रॉकेटों से आसमान में बहुरंगी अतिशबाजी किया गया यहीं नही शेष नाग की फ़नकार वाली अतिशबाजी ने दर्शकों का मन मोह लिया।

दशहरा उत्सव समिति व जनप्रतिनिधि रहे उपस्थित-

महामाया मंदिर प्रांगण में सार्वजनिक दशहरा उत्सव समिति के पदाधिकारी सदस्य व जनप्रनिधि उपस्थित रहे जिनमें पालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर, पार्षद मनहरण यादव थनेश पटेल, प्रमोद सिंह राजपूत, महेश सोनकर आयोजन समिति के अध्यक्ष नोबल सिन्हा विष्णु देवांगन, उपाध्यक्ष सालिक राम धीवर ओम यादव, कोषाध्यक्ष लेखराम साहू अमर यादव, सचिव किशोर सोनकर धनेश्वर खैरवार सहसचिव सुशील साहू एवं अंचल गुप्ता सहित बड़ी संख्या में आस पास के ग्रामीण अंचल व नगर के दर्शकों ने दशहरा उत्सव का आनंद उठाया। कार्यक्रम का संचालन पार्षद थनेश पटेल ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *