खादी कपड़ों पर छूट से बुनकर कारीगरों को मिलेगा बढ़ावा – विधायक गजेंद्र

  • खादी वस्त्र पहनने विधायक गजेंद्र यादव ने नागरिकों को प्रोत्साहित किये

दुर्ग। मुख्यमंत्री विष्णु देव साय ने आज गाँधी जयंती पर खादी कपड़ों की खरीद पर 2 अक्टूबर से 31 मार्च तक 25% की छूट की घोषणा पर दुर्ग विधायक गजेंद्र यादव ने सरकार के फैसले का बुनकरों के हित में बड़ा कदम बताया, इससे वे तरक्की और उन्नति को बढ़ावा मिलेगा। घोषणा के बाद विधायक श्री यादव शाम को इंदिरा मार्केट स्थित आंध्रा खादी भंडार पहुँचे और रामविवेक, आरपी सिंह, रामदयाल देवांगन और राहुल सहित 4 लोगों को कपड़े भेंट कर खादी वस्त्र पहनने प्रोत्साहित कर मुख्यमंत्री के घोषणा की जानकारी दिए।
विधायक गजेंद्र ने कहा की खादी वस्त्र वातानुकूलित तरह होते है। खादी कपड़े पहनने से गर्मी में शीतलता का अहसास और ठंड में गर्म करते है। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की घोषणा से ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को मजबूती मिलेगी। यह पूर्ण रूप से रोजगार मूलक उद्यम है तथा पूरी तरह से मानव निर्मित होता है इसमें मशीन का उपयोग न्यूनतम होता है। कपास से वस्त्र बनने तक सारी प्रक्रिया मानव आधारित होती है। इसलिए कहा जाता है की उसणं काले शीतलम, शीतकाले उसणं, खादी वस्त्रम, खादी वस्त्रम।
मुख्यमंत्री श्री साय ने 02 अक्टूबर से लेकर 31 मार्च 2025 तक खादी वस्त्रों की खरीद पर प्रदेशवासियों को 25% की छूट देने की घोषणा किये है। उन्होंने प्रदेशवासियों से खादी वस्त्र खरीदने की अपील की और छूट का लाभ लेने अपील किये है। कई मायनों में यह हमें अपनी संस्कृति से भी जोड़े रखता है। उन्होंने कहा कि देश में खादी वस्त्रों के उपयोग की लंबी परंपरा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *