शा. दू. ब. महिला महाविद्यालय के एलुमनी कार्यक्रम में मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन’ विषय पर व्याख्यान

रायपुर, शा. दू. ब. महिला महाविद्यालय,रायपुर के इतिहास विभाग और गणित विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एलुमनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एलुमनी समिति की संयोजक डॉ शम्पा चौबे के स्वागत भाषण के पश्चात महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ किरण गजपाल द्वारा संक्षिप्त व्याख्यान दिया गया।

आगे राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त श्रीमती साधना शर्मा द्वारा इस कार्यक्रम के अंतर्गत संवाद की कड़ी में ‘मल्टीमीडिया एंड एनीमेशन’ विषय पर व्याख्यान प्रस्तुत किया ।इसके तीन अलग अलग प्रकारों के बारे में बताने के बाद उन्होंने वाशिंग मशीन और एयर कंडीशनर के इंटरनेट से जुड़े होने की वजह से जो सहूलियत हमें मिल रही है उसके बारे में बताया।साथ ही डेटा से संबंधित खतरों के बारे आगाह किया। RFID के माध्यम से स्कूल के बच्चे को किस तरह अभिभावक ट्रैक कर सकते हैं इसके बारे में भी उन्होंने जानकारी दी।आगे उन्होंने मल्टीमीडिया और एनीमेशन के बारे में विस्तार से बताया।

आज जिसतरह से आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग कर एनिमेटेड वीडियो बनाया जा रहा है उसके बारे में भी उन्होंने चर्चा की।साथ ही विभिन्न एप के माध्यम से टैक्स्ट टू स्पीच और टैक्स्ट टू वीडियो किस तरह से बनाया जा सकता है उसके बारे में जानकारी प्रदान की।साथ ही माइक्रोसॉफ्ट वर्ड और पावरप्वाइंट से संबंधित बारीकियों और अनुप्रयोगों के बारे में जानकारी प्रदान की। डॉ मधु श्रीवास्तव ने कंप्यूटर के महत्व के बारे में बताया।

हिंदी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ सविता मिश्रा द्वारा धन्यवाद ज्ञापन किया गया। कंप्यूटर साइंस एवं स्किल एनहैंसमेंट के बच्चे लाभान्वित हुए इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राध्यापक एवं छात्राएं उपस्थिति रही

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *