पालक शिक्षक मेगा बैठक में विभिन्न विषयों पर के साथ बच्चों के दिनचर्या पर हुई चर्चा

पाटन। शासन के आदेशानुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के चार वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में 6 अगस्त को स्वामी आत्मानंद हिंदी/अंग्रेजी माध्यम उत्कृष्ट विद्यालय एवं कन्या शाला सेलूद में संकुल स्तरीय मेगा पालक शिक्षक बैठक का आयोजन किया गया । जिसमें शासन से प्राप्त निर्देशानुसार 12 बिंदुओं पर चर्चा की गई।

कन्या सेलूद संकुल प्राचार्य एम बी बंजारे ने पालक शिक्षा मेगा बैठक के बारे विस्तार से उपस्थित पालकों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि बैठक में तीन स्तर के पालक उपस्थित है। विद्यालय छोड़ चुके बच्चों के पालक,मेघावी बच्चों के पालक,ऐसे पालक जो स्वेच्छा से स्कूल में अपना श्रम दे सके।
बैठक को संबोधित करते हुए सरपंच खेमीन साहू ने कहा कि अपने बच्चों को केवल स्कूल भेज देने से आपके बच्चा का सर्वांगीण विकास नहीं हो सकता। उसके लिए हम सभी पालकों को अपने बच्चों की दिनचर्या के बारे में समय समय पर स्कूल में आकर शिक्षकों से वार्तालाप करना होगा। स्कूल से मिले होमवर्क की नियमित जांच जरूर करें।
मंडल अध्यक्ष खेमलाल साहू ने कहा छत्तीसगढ़ शासन शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट स्थान प्रदान करने में आपकी आवश्यकता महसूस करते हुए बच्चों के भविष्य को संवारने के लिए पालक शिक्षक बैठक का आयोजन किया है। इस बैठक में पालकों की उपस्थिति बताती है कि आप अपने बच्चों के भविष्य के बारे में हम कितने जिम्मेदार है। आप लोग जब भी स्कूल से रास्ते से गुजरते है एक बार अपने बच्चों के बारे में जरूर जानकारी ले ताकि बच्चों को ये पता रहे कि उसके माता पिता उसकी दिनचर्या के बारे में जानकारी लेते है।
बैठक में मेरा कोना, छात्र-दिनचर्या ,बच्चे ने आज क्या सीखा,बच्चा बोलेगा,बेझिझक,बच्चों की अकादमिक प्रगति एवं परीक्षा पर चर्चा,पुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित करना, बस्ताविहिन शनिवार,विद्यार्थियों के आयु / कक्षानुरूप स्वास्थय परीक्षण एवं पोषण जानकारी,जाति, आय, निवास प्रमाण पत्र,न्यौता भोज,विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं, छात्रवृत्ति एवं विभागीय योजनाओं की जानकारी पर चर्चा,विभिन्न डिजिटल प्लेटफार्म के माध्यमलो से शिक्षा हेतु पालक एवं छात्रों को अवगत कराया गया।
मौके पर प्रमुख रूप से प्राचार्य एन के देशकर, एनके तिवारी,रमेश देवांगन,मो.शाहिद चौहान,किशन हिरवानी,टामन साहू,विनय चंद्राकर,सत्या चंद्राकर,लवण बंजारे,किशोर साहू,तारेंद्र बंछोर,गजेंद्र साहू,हितेंद्र साहू सहित बड़ी संख्या में पालक एवं शिक्षक उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *