निजी चिकित्सकों ने कहा की ऐसा कौन सा गुनाह डॉक्टरों ने किया है कि उनके खिलाफ हम कार्यवाही की बात करते हैं

पाटन। छ ग निजी चिकित्सक संघ महामंत्री डॉ.सुरेश साहू
महामंत्री एवं अध्यक्ष छ ग निजी चिकित्सक संघ डॉ. एच. पी.साहू ने संयुक्त रूप से विज्ञप्ति जारी कर कहा है की मै छत्तीसगढ़ सरकार से निवेदन करना चाहता हूँ कि अभी कुछ दिनों से सरकारी पत्र और समाचार पत्रों के माध्यम से गांव गांव में अपनी सेवाऐं दे रहे डॉक्टर सथियों के खिलाफ बड़ी कार्यवाही की बातें चल रही है ,ऐसा कौन सा गुनाह डॉक्टरों ने किया है कि उनके खिलाफ हम कार्यवाही की बात करते हैं।
यदि हम सच्चाई को पूर्ण ईमानदारी के साथ स्वीकार करें तो इन्ही डॉक्टर साथियों के कारण ही पूरे देश और प्रदेश में स्वास्थय व्यवस्था नियंत्रण में है चाहे दिन के 2बजे हो अथवा रात के 2 बजे किसी गांव में किसी की तबियत ख़राब होती है तो सबसे पहले उस मरीज के पास गांव का ही वो डॉक्टर पहुँचता है जिसे आप झोला छाप कहकर कार्यवाही की बात करते हैं , यदि हर बीमार व्यक्ति सरकारी अस्पतालों का रुख करने लगे तो अस्पतालों में अभी हमारे पास इतनी जगह नहीं है कि हम सबको पर्याप्त सुविधा दे सकें
आज के वर्तमान समय में 40%से 50% मरीजों को ये गांव के डॉक्टर गांव में ही अपनी पैथी और अपने अनुभव के आधार पर ठीक कर लेते हैं इसका जीता जागता उदाहरण कोरोना जैसी भयंकर त्रासदी के समय सबने देखा है ।
आज अगर हम सरकारी अस्पतालों की बात करें तो सरकारी अस्पताल के डॉक्टर क्या प्राइवेट प्रैक्टिस नहीं कर रहे हैं ?वो सरकार के किस नियम के तहत कर रहे हैं ?
मैंने एक नहीं सकड़ों दृश्य देखा हूँ कि मरीज अथवा मरीजों के परिजन के साथ सरकारी अस्पतालों में किस तरह का व्यवहार किया जाता है कई ऐसे केस है जिसमें गर्भवती महिला की डिलीवरी के लिए लोग नेताओं से सरकारी डॉक्टर को फ़ोन करवाते हैं ।
मै मानता हूं कि कुछ समय में ऐसा भी हुआ है कि गांव के डॉक्टर से इलाज के दौरान कोई केस बिगड़ गया जिसमे मरीज की जान तक जा चुकी है लेकिन इस तरह की घटना ना के बराबर है क्या सरकारी अस्पताल में मरीज़ों की जान नहीं जाती ?
मेरा छत्तीसगढ़ सरकार से निवेदन है ठीक है कुछ जगह यदि किसी ने कोई गड़बड़ी किया है तो आप उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही कीजिये लेकिन पुरे डॉक्टरों के खिलाफ ऐसा पत्र जारी कर समाचार पत्रों में खबरें प्रकाशित होने से निश्चित रूप से उनके भी सम्मान को ठेस पहुँचती है आखिर डॉक्टर साथी भी अपने प्रदेश के निवासी है और अधिकांश डॉक्टरों ने विधानसभा चुनाव हो या फिर लोकसभा चुनाव सभी ने भारतीय जनता पार्टी के समर्थक के रूप में अपना समर्थन देते आ रहा है।उनके भी सम्मान की चिंता होनी चाहिये।

डॉ.सुरेश साहू
महामंत्री छ ग निजी चिकित्सक संघ
डॉ. एच. पी.साहू
अध्यक्ष छ ग निजी चिकित्सक संघ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *