बेमेतरा : जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

  • कलेक्टर बोले सड़क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और इसके प्रति सभी नागरिकों को जागरूक होना आवश्यक
  • सभी विभागों को समन्वित प्रयास करने पर दिया जोर

बेमेतरा.कलेक्टर रणबीर शर्मा की अध्यक्षता में आज कलेक्ट्रेट के दृष्टि सभाकक्ष में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों, पुलिस विभाग, शिक्षा विभाग, परिवहन विभाग, और नगर निगम के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

बैठक का मुख्य उद्देश्य सड़क सुरक्षा के प्रति जन जागरूकता बढ़ाना और दुर्घटनाओं को कम करने के उपायों पर विचार-विमर्श करना था। कलेक्टर श्री शर्मा ने कहा कि सड़क सुरक्षा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है और इसके प्रति सभी नागरिकों को जागरूक होना आवश्यक है। उन्होंने सभी विभागों को समन्वित प्रयास करने के निर्देश दिए, जिससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके। बैठक में उन्होंने दोपहिया वाहन चालकों को हेलमेट पहनकर वाहन चलाने की अपील की। एडीएम को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित कराया जाए कि जिले के सरकारी कर्मचारी भी दोपहिया वाहन से कार्यालय आये तो हेलमेट का उपयोग करें और दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट पहन कर ही वाहन चलाए।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री रामकृष्ण साहू ने ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन के मामलों की जानकारी दी और बताया कि विशेष अभियान चलाकर नियमों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने सुरक्षा पर बल देते हुए दुर्घटना रोकने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने की आवश्यकता बताई। परिवहन विभाग के अधिकारी ने सड़कों की स्थिति सुधारने और साइनबोर्ड्स की उचित व्यवस्था करने का आश्वासन दिया।

कलेक्टर सभी एसडीएम व एएसएम शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूलों -कॉलेज में छात्रों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने की योजना बनाने कहा। बैठक में अपर कलेक्टर डॉ. अनिल बाजपेयी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती ज्योति सिंह, सीएसपी राजेश कुमार झा,कार्यपालन अभियंता लोक निर्माण विभाग निर्मल सिंह ठाकुर, मुख्य ज़िला स्वास्थ्य अधिकारी एस आर चुरेन्द्र, जिले के एसडीएम,यातायात प्रभारी प्रवासी यादव, ज़िला परिवहन अधिकारी, अरविंद भगत, नगरपालिका अधिकारी भूपेन्द्र उपाध्याय, जिला और पुलिस प्रशासन के अधिकारी सहित समिति के सदस्य उपस्थित थे।

  ’कलेक्टर रणबीर शर्मा ने नगरपालिका अधिकारी को को सड़क के किनारे अवैध अतिक्रमण और पैदल यात्रियों के लिए सुरक्षित पैदल पथ बनाने की दिशा में कदम उठाने कहा गया। कलेक्टर ने बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे अपने-अपने विभागों में सड़क सुरक्षा के प्रति ठोस कदम उठाए और जनता को जागरूक करने के लिए अभियान चलाएं। उन्होंने लोक निर्माण विभाग को ब्लैक स्पॉट पर रात्रि में प्रकाश व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *