प्रसव पश्चात मरीजों के टांके खुलने की शिकायत- विधायक गजेंद्र यादव ने विधानसभा में उठाया सवाल

दुर्ग। मानसून सत्र के तीसरे दिन दुर्ग शहर विधायक गजेंद्र यादव ने विधानसभा के सदन में बड़ा सवाल उठाया। महिलाओ के स्वास्थ्य के साथ हो रहे खिलवाड़ को उजागर करते हुए स्वास्थ्य विभाग के अमले की लापरवाही को सदन के पटल पर रखते हुए सरकार का ध्यान आकर्षण कराए। प्रसव पश्चात महिला मरीजों के टांके खुलने की लगातार शिकायत प्राप्त होने पर विधायक गजेंद्र यादव ने मामले को संज्ञान में लिया और सदन पर सवाल पूछकर सम्बंधित मंत्री से जवाब मांगे। विधायक श्री यादव ने आज के मानसून सत्र में प्रश्नकाल के दौरान दुर्ग जिला अस्पताल में पिछले 2 वर्ष में कितने प्रसव सर्जरी से किये गये हैं ? व कितने मरीज के टांके खुलने की शिकायत पर पुनः भर्ती हुए? इसके क्या कारण रहे तथा क्या कार्यवाही की गई ? का सवाल उठाकर जिम्मेदारो पर कार्यवाही करने सदन में सरकार से आग्रह किये।


प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने दुर्ग विधायक गजेंद्र यादव द्वारा उठाये गये सवाल का सदन में जवाब देते हुए बताया की दुर्ग जिला अस्पताल में पिछले 02 वर्षों में कुल 6214 प्रसव सजरी से किये गये है व 16 मरीज टांके खुलने की शिकायत पर पुनः भर्ती हुए। टांके खुलने के मुख्य कारण प्रसव पश्चात् रोगी के द्वारा स्वच्छता का ध्यान न रखना, उचित आहार पोषण न लेना एवं ओबसिटी है। प्रसव पश्चात् प्रसूता महिलाओं की स्वच्छता एवं पोषण विषय पर काउंसलिंग किया गया तथा टांके खुलने की शिकायत वाले मरीजों का उपचार किया गया।
गौरतलब है विधायक गजेंद्र यादव अपने विधानसभा क्षेत्र के सभी शासकीय अस्पतालो का निरिक्षण कर स्वास्थ्य सुविधाओ का फीडबैक लेते रहते है। बीते दिनों हमर क्लिनिक और जिला अस्पताल के विभिन्न वार्डों का विजिट कर अस्पताल के चिकित्सकीय स्टॉफ और मरीजों से ईलाज से संबंधित जानकारी लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *