आपको अच्छा पद मिला है तो उस पद का उपयोग मानव कल्याण में करे-पंडित प्रदीप मिश्रा


  • अमलेश्वर में आयोजित श्री समर्पण शिव महापुराण कथा में गर्मी पर भारी पड़ा शिवभक्तों की आस्था

पाटन। सीहोर वाले कथावाचक पंडित प्रदीप मिश्रा का पाटन विधानसभा क्षेत्र के अमलेश्वर में शिव महापुराण कथा का आयोजन सोमवार से शुरू हुआ शिव महापुराण कथा 2 जून तक जारी रहेगा। कथा शुरू होने से पहले छत्तीसगढ़ शासन के उपमुख्यमंत्री अरुण साव,पूर्व मंत्री रमशीला साहू,पूर्व विधायक डॉ दयाराम साहू,जिला पंचायत सभापति एवं आयोजक मोनू साहू,पवन खंडेलवाल एवं परिजनों ने पंडित मिश्रा का पुष्पमाला पहनाकर स्वागत किया।
उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने आयोजनकर्ताओं को बधाई देते हुए कहा तपती दोपहरी में भी शिवभक्तों की अपार भीड़ सनातन के प्रति आप सबकी विश्वास है। हम सनातन और सनातनियो के हित के लिये काम करेंगे।


कथा व्यासपीठ से पंडित प्रदीप मिश्रा ने कहा ज्येष्ठ महीना इतना प्रबल होता है कि हिरण भी काला पड़ जाता है तपती गर्मी में भी आप सभी कथा श्रवण करने लाखो की संख्या में आये है ये शिव जी की कृपा है। समर्पण शिव महापुराण कथा का मतलब बताते हुए कहा अपने जीवन की जितने दुख तकलीफ है उसे भगवान देवाधिदेव महादेव को समर्पित करना है। अपने जीवन का सारा भार हम परमात्मा के चरणों मे ले जाकर छोड़ दे यही समपर्ण है। इसी को भगवान शंकर की अविरल भक्ति है। हम जिसके ऊपर समर्पित हो जाते है वो अपने मे समाहित हो जाते है जैसे माता पार्वती शंकर जी के ऊपर,लक्ष्मी जी विष्णु जी पर समर्पित है। महादेव के ऊपर हम जितना समर्थित होते है भगवान भी उतना आपके ऊपर आशीर्वाद बनाये रखता है।
चोर की नजर आपके धन, चैन,पर्स मोबाइल पर रहती है, लुच्चे की नजर आपके सुंदरता पर होती है। भगवान महादेव की नजर भक्ति में डूबे अपने भक्तों के ऊपर रहती है। पिताजी भजन करते है तो उसका गुण बच्चे में भी आना चाहिए। कथा मंच से उन्होंने छत्तीसगढ़ सरकार और पुलिस प्रशासन को धन्यवाद देते हुए नशा मुक्ति के लिये जागृति अभियान के लिये साधुवाद दिया।


आपको अच्छा पद मिला है तो उस पद का उपयोग मानव कल्याण में करे।आपके पास दूसरे का निंदा करने वाले के साथ संगति नहीं करना चाहिए निंदा करने वाला किसी का सगा नही होता वो व्यक्ति दूसरे के पास जाकर आपकी भी निंदा करते है। इसलिए अपने भरोसे को बढ़ाइए।
अम्लेश्वर के भूमि से यह शिव पर विश्वास लेकर जाएं कि यदि उन पर संप्रपण है तो दुख जरूर दूर होगा कथा वाचक ने कहा की यदि आपको बहुत कष्ट है किसी पेड़ के नीचे या गमले के नीचे को मिट्टी लेकर भगवान शंकर का शिव लिंग बनाए एवम शंकर भगवान के पांच बेटी का नाम लेकर पांच बेलपत्र लेकर चढ़ाए तो 15 दिन में कष्ट मिटेगा।


पंडित जी ने कहा कि कथा के चलते तक यह पंडाल 2 जून तक भगवान शिव का मंदिर है। जिसमे चार को मंदिर का पुजारी बनाया है जानवरो के दांत में जहर होता है लेकिन मनुष्य के वाणी में जहर होता है वाणी इतनी कटु बोलता है कि लड़ाई हो जाति है कथा वाचक ने कहा कि सात दिन के कथा के चक्कर में किसी से बैर मत लेना कड़ी वाणी नही बोलना यह संकल्प ले जाए।
मौके प्रमुख रूप से जिला साहू संघ दुर्ग अध्यक्ष नंदलाल साहू, पूर्व जिला पंचायत राकेश ठाकुर, तहसील अध्यक्ष दिनेश साहू,जिला पंचायत सदस्य हर्षा लोकमनी चंद्राकर,उपकार चंद्राकर, सुरेंद्र साहू,संगीता साहू,दुलारी साहू,संदीप मिश्रा,किशन हिरवानी, परस साहू,धर्मेंद्र साहू,सहित अन्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *