टाउनशिप एरिया के रहवासियों और बीएसपी की जमीन पर घर बनाकर रहने वाले लोगों को भी मिलेगा हाफ बिजली बिल योजना का लाभ: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल

  • हाफ बिजली बिल योजना का लाभ दिलाने कैबिनेट की अगली बैठक में लाया जाएगा प्रस्ताव
  • मुख्यमंत्री ने भिलाई नगर विधानसभा क्षेत्र में भेंट-मुलाकात के दौरान की अनेक बड़ी घोषणाएं
  • भिलाई में खुलेगी गारमेंट फैक्ट्री, एक हजार महिलाओं को मिलेगा रोजगार
  • भिलाई में खुलेगा बीपीओ कॉल सेंटर: 500 युवाओं को मिलेगा रोजगार

हुडको में क्रिकेट स्टेडियम के लिए डेढ़ करोड़ रूपए और सर्व समाज नागरिक भवन के लिए 3 करोड़ रूपए की घोषणा

भिलाई/मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज भिलाई नगर विधानसभा क्षेत्र के खुर्सीपार स्थित मोहन लाल जैन शासकीय महाविद्यालय प्रांगण में आयोजित भेंट-मुलाकात में क्षेत्र के विकास के लिए अनेक बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि टाउनशिप एरिया के रहवासियों तथा जिन लोगों के बीएसपी की जमीन पर घर बने हैं, उन्हें भी बिजली बिल हाफ योजना का लाभ दिलाने के लिए अगली कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव लाया जाएगा। इन क्षेत्र के लोगों को अब तक हाफ बिजली बिल योजना का लाभ नहीं मिल रहा था।

मुख्यमंत्री ने भिलाई में युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए भी कई बड़ी घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि एक हजार महिलाओं को रोजगार प्रदान करने गारमेंट फैक्ट्री शुरू की जाएगी। इसके लिए 7 करोड़ रूपए की राशि की स्वीकृति दी जाती है। बीपीओ कॉल सेंटर प्रारंभ किया जाएगा। इसमें 500 युवाओं को रोजगार मिलेगा। इसके लिए 5 करोड़ रूपए की राशि की स्वीकृति दी जाती है। भिलाई के बच्चे खेल-कूद में भी आगे रहते हैं। हुडको में क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए डेढ़ करोड़ रूपए और सर्व समाज नागरिक भवन के निर्माण के लिए 3 करोड़ रूपए की राशि की स्वीकृति दी जाती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि खुर्सीपार में स्थित शासकीय आई.टी.आई को स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट आई.टी.आई अंतर्गत संचालन किया जायेगा। यहां नये ट्रेड प्रारंभ किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भिलाई नगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत प्रत्येक वार्ड में 50 लाख रुपए के विकास कार्य कराये जायेंगे। उन्होंने भिलाई नगर विधानसभा अंतर्गत प्रकाश की समुचित व्यवस्था कराने, सिविक सेंटर के सौंदर्यीकरण, भिलाई नगर क्षेत्र अंतर्गत छत्तीसगढ़ महतारी की मूर्ति स्थापना एवं सौंदर्यीकरण कार्य, सेंट्रल एवेन्यू मार्ग व फॉरेस्ट एवेन्यू मार्ग के सौंदर्यीकरण, भिलाई नगर विधानसभा के विभिन्न स्थानों पर डोम, शेड निर्माण कराने, भिलाई नगर विधानसभा के खुर्सीपार क्षेत्र के आंतरिक रोड का डामरीकरण एवं नवीनीकरण कार्य कराने, शहीद वीरनारायण सिंह जयंती स्टेडियम के समीप प्रकाश की समुचित व्यवस्था, भिलाई नगर विधानसभा में खेल अकादमी का निर्माण, भिलाई नगर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत सेक्टर-09 स्थित उच्चतर माध्यमिक शाला का स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल के रूप में संचालन तथा वर्ष 2013 से 2019 तक जिन घरों में नल कनेक्शन था तथा उन उपभोक्ताओं तक जल प्रदाय नहीं हो पाया उन उपभोक्ताओं का पानी का टैक्स माफ करने के संबंध में परीक्षण कराने की घोषणा की। इस अवसर पर जिले प्रभारी मंत्री मोहम्मद अकबर एवं विधायक देवेंद्र यादव, महापौर नीरज पाल एवं अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में आमजनों से संवाद शुरू करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा पिछले साल 4 मई को भेंट-मुलाकात का सिलसिला शुरू हुआ था। इस कार्यक्रम में आम जनता से सीधे यह जानकारी ली जा रही है कि उन्हें राज्य शासन की योजनाओं का लाभ मिल रहा है या नहीं।

स्वामी आत्मानंद स्कूल, सेक्टर-6 की छात्रा यागिनी देवांगन ने अपने स्कूल के बारे में मुख्यमंत्री को धारा प्रवाह अंग्रेजी में जानकारी दी। उन्होंने सर्व सुविधायुक्त स्कूल और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री ने रागिनी से स्वामी आत्मानंद के बारे में पूछा जिसके जवाब में मुख्यमंत्री ने स्वामी आत्मानंद के व्यक्तित्व और कृतित्व के बारे में जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हम चाहते हैं कि गरीब परिवारों के बच्चे भी अंग्रेजी माध्यम में पढ़े। एमपी विश्वकर्मा ने बताया कि उन्हें हर महीने हाफ बिजली बिल योजना का लाभ मिल रहा है, पैसे बच रहे हैं। उन्होंने इस योजना के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया।

छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक: प्रथम स्थान पर रही कबड्डी टीम की खिलाड़ियों को मिला 5-5 हजार रूपए इनाम

मुख्यमंत्री भेंट-मुलाकात में लोगों से पूछा- छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में किसने किसने भाग लिया, इस पर जवाब देते हुए तृषा ज्योति एक्का ने बताया कि उनकी टीम को छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में कबड्डी में पहला स्थान मिला है। तृषा ने खेल सुविधाओं की मांग की और बताया कि टीम के प्रत्येक खिलाड़ी को पांच पांच हजार का इनाम मिला है। भेंट-मुलाकात में राधा ने बताया कि वह मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान का लाभ ले रही है, बच्चा कमजोर था। अब उसे पूरक पोषण आहार मिल रहा है, उसकी सेहत अच्छी हो रही है।

राम अवतार गोबर बेचकर खरीदेंगे कार

राम अवतार गोबर बेचकर कार खरीदने का अपना सपना पूरा करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि यदि रोज उनका पूरा गोबर खरीदा जाए तो वे जल्दी ही अपना सपना पूरा कर लेंगे। अभी तक उन्होंने 48 हजार रुपए का गोबर बेचा है। गोधन न्याय योजना के हितग्राही राम अवतार यादव ने बताया कि उनकी 27 गाय और 6 भैंस है। 500 किलो गोबर रोज निकलता है। पर गौठान वाले पूरा गोबर नहीं खरीदते हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से पूरा गोबर खरीदने संबंधितों को निर्देशित करने का आग्रह किया, जिस पर मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को पूरा गोबर खरीदने कहा।

बीएससी फाइनल ईयर की छात्रा दुर्गा साहू ने बताया कि बेरोज़गारी भत्ता के लिए मेरा पंजीयन हो गया है, मुझे अब बेरोजगारी भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा, दुर्गा को मुख्यमंत्री ने शुभकामनाएं दी। वार्ड क्रमांक 62, सेक्टर 6 के निवासी राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य अजय ने बताया कि मितान क्लब से जुड़कर वे लगातार काम कर रहे हैं, अजय ने मुख्यमंत्री से कहा कि युवाओं के हित में ये योजना आपकी दूरदर्शिता का परिणाम है। भेंट-मुलाकात के पश्चात मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल लोगों के बीच पहुंचे और उनसे मिलकर आवेदन भी लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *