पीएम मोदी ने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का किया उद्घाटन, बोले- सोचा नहीं था इस एक्सप्रेस-वे पर विमान से उतरूंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात दी. सुल्तानपुर जिले के करवल खीरी में पीएम मोदी 341 किलोमीटर लंबे इस पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का उद्घाटन किया. इस एक्सप्रेस-वे को बनाने में 36 महीने का वक्त लगा है.यूपी चुनाव से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे की सौगात दी. 341 किलोमीटर लंबा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पूर्वी और पश्चिमी यूपी को जोड़ेगा. एक्सप्रेस-वे लखनऊ के चांद सराय से शुरू होगा और गाजीपुर तक पहुंचेगा. इसे बनाने में 22 हजार 497 करोड़ रुपये का खर्चा आया है. ये एक्सप्रेस-वे 9 जिलों लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर से होकर निकलेगा. प्रधानमंत्री मोदी ने जुलाई 2018 में आजमगढ़ से इसकी आधारशिला रखी थी.

पीएम मोदी का विपक्ष का निशाना

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने विपक्ष पर निशाना साधा. उन्होंने कहा, ‘डबल इंजन की सरकार के जब ऐसे डबल लाभ मिलते हैं, तो मैं देख रहा हूं कि कुछ लोग आपा खो रहे हैं. क्या-क्या बोले जा रहे हैं, उनका विचलित होना बहुत स्वाभाविक है. जो अपने समय में असफल रहें, वो योगी जी की सफलता भी नहीं देख पा रहे हैं.

कोरोना टीकाकरण पर पीएम मोदी ने की तारीफ

आज इस कार्यक्रम में मैं यूपी के लोगों की कोरोना टीकाकरण के लिए बेहतरीन काम करने पर भी प्रसंशा करना चाहता हूं. यूपी ने 14 करोड़ कोरोना टीके लगाकर आने राज्य को देश ही नहीं बल्कि दुनिया में अग्रणी भूमिका में खड़ा किया है. मैं उत्तर प्रदेश के लोगों की इस बात के लिए भी सराहना करूंगा कि उन्होंने भारत में बनी वैक्सीन के खिलाफ किसी भी राजनीतिक अपप्रचार को टिकने नहीं दिया. यहां के लोगों के स्वास्थ्य से, उनके जीवन से खिलवाड़ की इस साजिश को यूपी के लोगों ने परास्त कर दिया.

पीएम मोदी ने की सीएम योगी की तारीफ

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘मुझे खुशी है कि आज योगी जी की सरकार बिना भेदभाव, कोई परिवारवाद नहीं, कोई जातिवाद नहीं, कोई क्षेत्रवाद नहीं बल्कि सबका साथ सबका विकास के मंत्र को लेकर काम में जुटी है. जैसे जैसे यूपी में एक्सप्रेस-वे तैयार होते जा रहे हैं, वैसे वैसे यहां इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का काम भी शुरू होता जा रहा है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के इर्दगिर्द बहुत जल्द नए उद्योग लगने शुरू हो जाएंगे.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, ‘पिछले मुख्यमंत्रियों के लिए विकास वहीं तक सीमित था जहां उनका घर था, लेकिन आज जितनी पश्चिम का सम्मान है, उतनी ही पूर्वांचल के लिए भी प्राथमिकता है. पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आज यूपी की इस खाई को पाट रहा है, यूपी को आपस में जोड़ रहा है. 340 किलोमीटर लंबे इस एक्सप्रेस-वे की विशेषता सिर्फ यही नहीं है कि ये लखनऊ, बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अंबेडकर नगर, आजमगढ़ और गाजीपुर को जोड़ेगा. इसकी विशेषता ये है कि ये एक्सप्रेस-वे लखनऊ से उन शहरों को जोड़ेगा, जिनमें विकास की असीम आकांक्षा है.

पीएम मोदी ने कहा, ‘आपने प्रचंड बहुमत देकर योगी जी को और मोदी जी को, दोनों को साथ मिलकर अपनी सेवा का आपने मौका दिया और आज यूपी में हो रहे विकास कार्यों को देखकर मैं कह सकता हूं कि इस क्षेत्र का यूपी का भाग्य बदलना शुरू हो गया है. कुछ हफ्ते पहले ही कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के लोकार्पण किया और आज मुझे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है. इसका लाभ गरीब को भी होगा और मध्यम वर्ग को भी.

यूपी की शान है ये एक्सप्रेस-वे: पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा, ‘ये एक्सप्रेस-वे यूपी में आधुनिक होती सुविधाओं का प्रतिबिंब है. ये एक्सप्रेस-वे यूपी की दृढ़ इच्छा शक्ति का एक्सप्रेस-वे है. ये एक्सप्रेस-वे यूपी में संकल्पों की सिद्धि का जीता जागता प्रमाण है. ये यूपी की शान है, ये यूपी का कमाल है.’ उन्होंने कहा, ‘यूपी में 7-8 वर्ष पहले जो स्थिति थी उसे देखकर मुझे हैरानी होती थी कि आखिर यूपी को कुछ लोग किस बात की सजा दे रहे हैं. 2014 में जब यूपी ने, देश ने मुझे महान भारत भूमि की सेवा का अवसर दिया, तो मैंने यूपी के विकास के लिए बहुत सारे विकास के कार्य शुरू करवाए.

पीएम मोदी ने कहा, ‘तीन-चार साल पहले जहां सिर्फ जमीन थी, अब वहां से होकर इतना आधुनिक एक्सप्रेस-वे गुजर रहा है. जब तीन साल पहले मैंने पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास किया था तब ये नहीं  सोचा था कि कि एक दिन उसी एक्सप्रेस-वे पर विमान से मैं खुद उतरूंगा.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘पूरी दुनिया में जिसे भी यूपी के सामर्थ्य पर, यूपी के लोगों के सामर्थ्य पर जरा भी संदेह हो, वो आज यहां सुल्तानपुर में आकर यूपी का सामर्थ्य देख सकता है. यहां अब ऐसा आधुनिक एक्सप्रेस-वे बन गया है, जहां यह 3-4 साल पहले जमीन का एक टुकड़ा था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *