छत्तीसगढ अब स्वालंबन की दिशा में आगे बढ़ रहा है…सुराजी गांव बनाने की योजना के तहत कार्य कर रही है हमारी सरकार -भुपेश बघेल

पाटन। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित दुर्ग के द्वारा 20 सितम्बर को हाई स्कुल मैदान सेलुद में हो सहकारिता का आयोजन हुआ ।इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रदेश के मुखिया श्री भुपेश बघेल ने भगवान बलराम की पुजा अर्चना के साथ सहकारिता सम्मेलन का विधिवत शुभारम्भ किया । ततपश्चात बैंक शाखा देवरिया नांदघाट दाढ़ी मारो एटीएम शुभारंभ लागत 40 लाख तरौद खाद गोदाम का भूमि पूजन लागत 15 लाख लोकार्पण भुमिपुजन किया गया ।
स्वागत भाषण बैंक सीईओ श्रीमती अपेक्षा व्यास ने दी और जानकारी दिया कि 91 करोड वर्मी कम्पोस्ट खाद का वितरण रुपे ए टी एम कार्ड तहसील व जिला स्तर में शाखाएं संचालित है। जवाहर वर्मा मांग पत्र वाचन करते हुये मांग किया कि समितियों को धान खरीदी 9 रुपये व परिवहन के 3 रुपये को कुल मिलाकर 12 रुपये की राशि मिलती है उसे धान खरीदी के लिए 15 रुपये व परिवहन के लिए 5 रुपये कुल मिलाकर 20 रुपए की राशि किया जाय ।
परिवहन में विलंब के कारण शार्टेज को 1 प्रतिशत के आधार पर 6 करोड़ 58 लाख मार्कफेड के माध्यम से छुट किया जाय ।एक करोड 87 लाख लाभांश वितरण की अनुमति दिया जाय । समिति से परिवहन की व्यवस्था शीघ्र करने की व्यवस्था किया जाय ।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के पवित्र भुमि सेलुद को प्रणाम करता हुँ । दुर्ग जिले के पहले के सियान लोगों ने सहकारिता में बदलाव लाने का कार्य किया है । सहकारिता के कानुन का सरलीकरण किया जा रहा है । जिससे किसानों को समझ आ जाये । कानुन ऐसा हो कि सब सरल हो जाय ।धान खरीद केन्द्र समिति बन जाय 1300 धान खरीदी केन्द्र 2000 हो गया तहसील को भी बढ़ा दिया गया है पांच जिला को भी बढ दिया गया है । समिति बढ़ जाने से किसान मजदूर को अब कोई असुविधा नहीं होगी । यह प्रदेश किसानों का प्रदेश है और यहाँ धान खरीदी किया जा रहा है । समिति के माध्यम से धान खरीदी करने की योजना बनी है ।यह पहला राज्य छत्तीसगढ है जहाँ समिति के माध्यम से धान खरीदी हो रहा है । सहकारिता को आगे कैसे बढ़ाना है । केन्द्र की सरकार अब उद्योग वाले को भी सहकारिता के सदस्य बनाने की योजना बना रहे है ।कृषि और सहकारिता दोनो किसान की योजना है ।कारपोरेट भी अब कृषि क्षेत्र में घुसने वाला है । हमारी सरकार और हमारी पार्टी हमेशा किसानों के साथ खड़ा है । हमारी सरकार ने स्व सहायता समुह के कर्जा भी माफ कर दिये है ।राजीव मितान क्लाब 11 हजार पंचायतों में बनाया जायेगा । सरकार के सभी योजनाओं की जानकारी ये क्लब के माध्यम से दिया जायेगा । अब 11 वी कक्षा से आई टी आई के प्रमाण पत्र मिल जायेगा । 100 करोड़ के गोबर खरीद चुके है 100 करोड़ के लाभांश भी बाँट दिये है ।गोबार से बिजली का प्लांट लगाने की योजना बन गया है । स्वालंबन की दिशा में आगे बढ़ ना है हम लोग सुराजी गांव बनाना चाह रहे है ।

यह घोषणा किया सभी मांगों पर विचार किया जायेगा । बेमेतरा सांकरा भवन निर्माण 96 लाख रुपये की घोषणा व लाभांश वितरण की घोषणा किया ।

सहकारिता सम्मेलन में इनको मिला इनको लाभ

पाहंदा के किसान व मानिकचौरी के किसान राजकुमार साहु को सब्सिडी के तहत हारवेस्टर दुलारी बाई साहु भरर देवकुमार निषाद को ट्रेक्टर शाकम्भरी समुह के भोलाराम पटेल को बीस हजार की सहायता राशि का चेक दिया गया । गोधन न्याय योजना के अंतर्गत स्व सहायता समूह सेलुद के नया सवेरा व पतोरा सत्यकबीर वर्मी कंपोस्ट की लाभांश राशि का वितरण ग्राम नंदौरी के चौकीदार की पत्नी श्रीमती रेखा वर्मा को सहायता राशि एक लाख रुपये का वितरण पाहंदा के शहीद परिवार को बीस लाख की सहायता राशि का वितरण कृषि सब्सिडी यंत्र का वितरण 2020- 21 में धान उपार्जन में 0% कार्टेज वाली समितियों को प्रशस्ति पत्र वितरण जिनमें दुर्ग जिला से 15 समिति जिनमें सिरसा कोडिया कोहका सोरम पंदर उत्तई भरर ठेंगाभाठा देवरी (धमधा) रहटादाह बरहापुर कन्हारपुर खिलौरा कला गोढी नंदौरी जिला बालोद समिति के अंतर्गत 4 समितियों में खप्परवाडा सिब्दी पेंड्री के अध्यक्ष एवं प्रबंधक को मुख्यमंत्री के हाथों प्रशस्ति पत्र वितरण किया गया ।

इन्होंने भी सम्बोधित किया

सहकारिता मंत्री प्रेमसहाय सिंह टेकाम ने कहा कि किसान के बेटा मुख्यमंत्री के रुप मे मिला है । इसलिए सभी किसानों के कर्ज को माफ कर दिया है । बैंक का गठन 1971 में किया गया था । सहकारी समिति के नियम को सरल बनाने का कार्य किया जा रहा है । दस लोगों की समिति बन जायेगा। राजीव मितान क्लब में 20 से 40 युवा जुड़ कर शासन की योजनाओ का प्रचार प्रसार करेंगे ।

गृहमंत्री ताम्रध्वज साहु ने कहा कि बिना सहकार नहीं उद्घार यह नारा पहले बहुत चलता था । हमारी सरकार आते ही समितियों को जीवनदान मिल गया है ।समिति के चुनाव की ओर अब लोगों का रुझान ज्यादा होने लगा है । धान खरीदी समिति के माध्यम से करने का सुझाव श्री वासुदेव चंद्राकर ने करने का दिया था ।

रविन्द्र चौबे ने कहा कि यह जिला सहकारी आंदोलन के गढ रहा है । सेलुद के अनंतराम वर्मा भी सहकारिता से से बहुत पहले जुड़े हुए थे । किसान के बेटा छत्तीसगढ के मुखिया बना है । छत्तीसगढ में सभी योजनाएं किसानों के लिए बनाए जा रहा है । 11 हजार करोड़ किसान के कर्ज मांफ किया गया वही 2500 रुपये समर्थन मुल्य दे रहे है । केन्द्र सरकार के कारण मंहगाई आसमान छु रहा है ।इस वर्ष धान की खरीदी एक करोड पांच लाख मिट्रिक टन से ज्यादा खरीदी किया जायेगा । गोबर से बिजली पैदा करने की योजना चल रही है । सड़क से गोबर का परिवहन किया जायेगा

कार्यक्रम को विधायक अरुण वोरा संसदीय सचिव कुंवर निषाद विधायक संगीता सिन्हा प्रदेश अध्यक्ष अपेक्स बैंक बैजनाथ चंद्राकर ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया था । मंच संचालन कांग्रेस जिला अध्यक्ष निर्मल कोसरे आभार प्रदर्शन पुरुषोत्तम पटेल ने किया ।

इस अवसर पर प्रमुख रुप से बेमेतरा विधायक आशीष छाबडा अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक बिलासपुर प्रमोद नायक अध्यक्ष जिला सहकारी बैंक राजनांदगांव नवाज खान वरिष्ठ कांग्रेसी प्रदीप चौबे पुर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर कृषि उपज मंडी दुर्ग के अध्यक्ष अश्वनी साहु जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक दुर्ग के अध्यक्ष जवाहर वर्मा ओ एस डी आशीष वर्मा मनीष बंछोर प्रदेश कांग्रेस महामंत्री राजेन्द्र साहु ब्लाक अध्यक्ष महेन्द्र वर्मा पुर्वा जिला पंचायत सदस्य राकेश ठाकुर बैक सीइओ अपेक्षा व्यास भुपेन्द्र कश्यप तुलसी साहु रुपचंद साहु संजय यदु अशोक साहु कौशल चंद्रकार रमन टिकरिहा,आनंद बघेल, अंजीता गोपेश साहु, भागवत बंछोर जयश्री वर्मा लक्ष्मण चंद्राकर रामबाई सिन्हा पुरुषोत्तम तिवारी जयप्रकाश चंद्राकर नरेश श्रीवास रुपेन्द्र शुक्ला महेश साहु सुभाष बंछोर मन्नु यदु त्रिभूवन यदु रुपेश यदु नंदनी पठारी राकेश साहु नीलेश गनीर किशन भारती देवकी ठाकुर मोतिम साहु साधना वर्मा भारती जागडे सुरेश कपुर धर्मेन्द्र वर्मा मनीष वर्मा हुलाराम वर्मा शंकर बघेल कौशल चंद्रकार पुरूषोत्तम पटेल आनंद बघेल गोपेश साहु उपस्थित ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!