सरपंच – सचिव ने मिलकर पन्चनबे शौचालय डकार गये ?स्वंय डिप्टीकलेक्टर ने घर- घर घूम कर हितग्राहियों से ब्यान लिए ?

रवेंद्र दीक्षित की रिपोर्ट,,

छुरा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत गांवों में शौचालय निर्माण की जिम्मेदारी पंचायत के पंच परमेश्वर की है जो गावों में जागरूकता लाने के लिए लोगों को स्वच्छता अभियान से जोड़ने का काम है केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना को गांवों को स्वच्छ रखने के लिए है लेकिन छुरा जनपद पंचायत के आश्रित ग्राम पंचायत मेडकीडबरी में शौचालय निर्माण लाखो रुपये का खेला पंचायत सचिव एंव सरपंच द्वारा किया गया। ग्रामीणों ने गरियाबंद कलेक्टर को लिखित शिकायत करते हुए कहा कि पंचायत क्षेत्र के ग्राम सुरुग पानी, मेडकीडबरी, सलिहापारा, सरगीपारा, छरछरापारा, तेंदूपारा के उपसंरपच मूलचंद सोरी पंच कवि मरकाम डिगेश्वर देवलाल निषाद, ग्राम प्रमुख कुमार सिंग ग्रामीण गणेश राम कृपाशंकर।

कलेक्टर ने मुख्यकार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत छुरा को जांच करने का निर्देश पर रुचि शर्मा, आर एल ध्रुव दीपक चन्द्रकार सोमेश शर्मा हीरालाल ठाकुर की टीम ने घर घर पहुच कर हितग्राहियों से बयान लिए 95 ग्रामीणों के घर पर शैप्टीक का निर्माण हुआ नहीं है जबकि स्वीकृत 95 हितग्राहियों का फर्जी फोटो अन्य लोगों के घर में बने शौचालयों में खड़ा करके फोटो लेकर फर्जी हस्ताक्षर हितग्राहियों का कर सरपंच सचिव ने पूर्णतः प्रमाण पत्र जारी कर दिया। 95 हितग्राहियों के शौचालयों के लिए नौ लाख बारह हजार रुपये पंचायत को जारी हुआ। सरपंच सचिव ने नौ लाख बारह हजार रुपये बैंक से आहरण कर लिये। हितग्राहियों के घरो में न शौचालय बना न हितग्राहियों को फूटी कौड़ी दिया गया।
पंचायत मे कार्यारत भृत्य देवलाल के घर में भी शौचालय नहीं बना लेकिन राशि आहरण हो गया। सरपंच श्रीमती ढेलेस ध्रुव पंचायत सचिव ईसाई राम ध्रुव के द्वारा सीईओ को पैंतीस शौचालय निर्माण होने की बात कहा गया जब पैंतीस हितग्राहियों के घरो में जाकर देखा गया तो एक भी घर में शौचालय नहीं बना है।
डिप्टीकलेक्टर रुचि शर्मा ने जांच प्रतिवेदन जिला पंचायत गरियाबंद मुख्य कार्य पालन अधिकारी को प्रस्तुत कर नौ लाख बारह हजार रुपये का गडबड छाले की रिपोर्ट प्रेषित कर सचिव सरपंच के विरूध्द पंचायत अधिनियम के तहत चार सौबीसी गबन जैसे आरोप के तहत कार्यवाही की अनुशंसा किया जा सकता है।
सचिव ईसाई राम दो बार गबन के मामले में पूर्व में निलंबित हो चुका है। ईसाई राम के पास दो पंचायत मेडकीडबरी एंव कुडेरादादर है।
अन्य योजनाओं को भी खंगालने पर न जाने और कितने फर्जी मामले से शासकीय राशि का गबन किया गया है यह सब जाच पर निर्भर करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *