परेवाडीह स्कूल के प्रति ध्यान नही दे रही है कलेक्टर–हर्षा लोकमनी

  • एक कमरे में लगता है पांचवी तक कक्षा

पाटन। ब्लाक के ग्राम पंचायत महकाखुर्द के आश्रित ग्राम परेवाडीह स्थित शासकीय प्राथमिक शाला जहाँ पर एक ही कमरे में पाँचवी तक की कक्षा संचालित है। स्कूल का आकश्मिक निरीक्षण करने गुरुवार को  सदस्य जिला पंचायत दुर्ग  हर्षा लोकमनी चंद्रकार ने की । निरीक्षण के दरम्यान उन्होंने देखा कि स्कूल में एक कमरा है जंहा स्कुल का कार्यालय भी है। यहाँ पर पदस्थ दो शिक्षक एक ही कक्षा मे बच्चे को मजबूरन पढ़ा रहे है। किचन शेड जर्जर स्थिति में है जंहा बारिश का पानी टपक रहा था।  छत कब गिर जाएगा भरोसा नहीं है ऐसी स्थिति में बच्चों के लिए मध्यान्ह भोजन रसोइया अपने घर से बना कर लाती है तब बच्चों को भोजन मिलता है। 

शासकीय प्राथमिक शाला के प्रधानपाठक रोहित गायकवाड ने बताया की यहां पर एक कमरे में ही हम लोग दो स्टाप है, पांच कक्षा में 20 बच्चे है जिन्हें हम बारी बारी से पढ़ाते है। इस स्कूल में  कक्षा पहली से पांचवी तक कुल 20 बच्चे अध्ययनरत है।कक्षा पहली में 2 कक्षा दूसरी में4  तीसरी में 5 चौथी में 2 व पाँचवी में 7 बच्चे  है। एक अन्य कमरा भी क्षतिग्रस्त हो चुका है। ग्रामीण पन्द्रह साल से एक अतिरिक्त कक्ष की माँग क्षेत्रिय जनप्रतिनिधियों के माध्यम से कई बार किया जा चूका है। जन प्रतिनिधियो द्वारा कई बार अधिकारियों को भी अवगत कराया जा चुका है लेकिन वह माँग आज तक पूरी नही हुई है। इस मामले में अधिकारियों की  गैर जिम्मेदारी पूर्ण रवैये से जनप्रतिनिधि एव ग्रामीणों मे रोष ब्याप्त है। जून 2024 से नया सत्र सुरु हो गया है ऐसे स्थिति में यहां पर दर्ज सख्या 20 बच्चे पुनः एक ही कमरे में विद्या अध्ययन हेतु मजबूर है। 

श्रीमती चंद्राकर ने कहा की परेवाडीह के स्कूल के प्रति कलेक्टर ध्यान नहीं दे रहे है। उन्होंने निरीक्षण के दौरान बच्चों से विभिन्न प्रश्न पूछे जिसकी बच्चों ने बेहिचक उत्तर भी दिया। बच्चों ने कविता सुनाया, मध्यान्ह भोजन से बच्चे खुश नजर आए। यंहा बच्चों को थोड़ी सुविधा मिले तो बच्चे और भी अच्छा कर सकते है। निरीक्षण के दरम्यान रोहित गायकवाड प्रधान पाठक, महेश साहू शिक्षक, रमेश ठाकुर,  सुखदेव यादव, नरेंद्र ठाकुर, श्यामा यादव, रमशिला निर्मल, हितेश सिन्हा, गोपाल यादव, सुकालू ठाकुर आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *