न्यौता भोज में स्वादिष्ट भोजन पाकर खिल उठे बच्चे, टेमन और डेविसा के जन्मदिन पर भारद्वाज परिवार ने कराया न्यौता भोज

  • सद्भाव, सहयोग व स्नेह में होगी बढोत्तरी- आदित्य
  • प्रदेश के नौनिहालों की पौष्टिकता बढ़ाने में कारगर होगा न्यौता भोज- सुधा रॉय

उतई ।दुर्ग ग्रामीण विधानसभा अंतर्गत आदर्श ग्राम कोड़िया में टेमन भारद्वाज एवं डेविसा भारद्वाज के जन्मदिन के उपलक्ष्य पर भारद्वाज परिवार ने शासकीय मीडिल स्कूल कोड़िया के छात्रों को न्यौता भोज कराया। इस दौरान बच्चों को खीर, पूड़ी, चावल, सब्जी एवं छत्तीसगढ़ी मिठाई अनरसा खिलाई गई।
स्कूल की हेडमास्टर सुधा रॉय ने न्यौता भोज के लिए भारद्वाज परिवार का आभार व्यक्त करते हुए कहा केन्द्र प्रवर्तित प्रधानमंत्री पोषण शक्ति निर्माण योजना के तहत राज्य के सभी स्कूल अवधि में बच्चों को गर्म पका भोजन उपलब्ध कराया जाता है। इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ राज्य में न्यौता भोजन के नाम से लागू किया गया है। न्यौता भोजन की अवधारणा एक सामुदायिक भागीदारी पर आधारित है। यह विभिन्न त्यौहारों, अवसरों जैसे वर्षगांठ, जन्मदिन, विवाह एवं राष्ट्रीय पर्व आदि पर बड़ी संख्या में लोगों को भोजन प्रदान करने की भारतीय परम्परा पर आधारित है। इसी तर्ज पर स्कूली बच्चों को पूरक पोषण प्रदान करने के लिए यह पहल शुरू की गई है। न्यौता भोजन में अधिकतम योगदान देने वाले समुदाय के सदस्यों को स्वतंत्रता दिवस या गणतंत्र दिवस समारोह में सम्मानित किया जा सकता है। हेडमास्टर सुधा रॉय ने न्यौता भोज के लिए अन्य लोगों को इस योजना के तहत सहयोग करने के लिए अपील भी की।
शौर्य युवा संगठन सचिव आदित्य भारद्वाज ने कहा पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना से स्कूली बच्चों के भोजन के पोषक मूल्य में वृद्धि करने में मदद करेगा। न्यौता भोजन से समुदाय के बीच अपनेपन की भावना विकसित होगी। सभी समुदाय, वर्ग के बच्चों में समानता की भावना पैदा होगी, बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को और मजबूत करने में मदद करेगा, स्कूल और स्थानीय समुदाय के मध्य आपसी तालमेल के विकास में सहायक होगा। इस अभिनव पहल से सामुदायिक सहभागिता बढ़ाने की दृष्टि से न्यौता भोजन एक महत्वपूर्ण माध्यम बनेगा साथ ही आपसी सद्भाव, सहयोग व स्नेह में होगी बढ़ोत्तरी होगी।
इस दौरान ग्राम के वरिष्ठ रामचरण भारद्वाज, चेतन भारद्वाज, कोड़िया संकुल समन्वयक राहुल सोनटके, हेडमास्टर सुधा रॉय, रम्भा भारद्वाज, पीताम्बर भारद्वाज, टामेश्वरी भारद्वाज, रोजगार सहायक किरण भारद्वाज, मितानिन लक्ष्मी भारद्वाज, शौर्य संगठन के सचिव एवं रुंगटा आर 1 कॉलेज के सहायक प्राध्यापक आदित्य भारद्वाज, संध्या भारद्वाज, नमन भारद्वाज, शौर्य संगठन के कार्यक्रम समन्वयक यादवेंद्र साहू, सहसचिव लक्ष्मी निषाद, शिक्षा व पुस्तकालय विभाग सह-प्रभारी ममता साहू, शिक्षिका तारिणी रंगारी, रश्मि मेहता, जागेश्वरी वर्मा, सुरेश देवांगन सहित भारद्वाज परिवार, शौर्य युवा संगठन व स्कूल स्टॉफ विशेष रूप से उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *