बेमेतरा कलेक्टर ने कोरोना जांच कार्य मे तेजी लाने के दिए निर्देश

बेमेतरा ——वैश्विक महामारी कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं सतर्कता बरतने के लिए कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल ने आज गुरुवार जिले के जनपद पंचायत के सीईओ, खण्ड चिकित्सा अधिकारी एवं नगरीय निकाय के सीएमओ की संयुक्त बैठक लेकर आवश्यक निर्देश दिए। जिला प्रशासन द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से निपटने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे है। बैठक मे संयुक्त कलेक्टर श्री दुर्गेश कुमार वर्मा, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डाॅ. एस के शर्मा भी उपस्थित थे।
कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए की विकासखण्ड वार आरटीपीसीआर, एंटीजेन एवं टू नाॅट मशीन के जरिए लोगों की कोरोना जांच मे तेजी लाएंे। जिले के अन्य विकासखण्डों की अपेक्षा नवागढ़ ब्लाॅक मे कोरोना जांच की धीमी गति पर नाराजगी जाहिर करते हुए इस कार्य मे प्रगति लाने कि निर्देश बीएमओ को दिए। विकासखण्ड नवागढ़ मे तीन मोबाईल जांच टीम कार्यरत है। कलेक्टर ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीम जिस गांव मे जाना प्रस्तावित है, वहां कोटवार के जरिए पहले से मुनादी करवा लें। जांच के दौरान टीम के सहयोग हेतु रोजगार सहायक, पंचायत सचिव, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं मितानिन की उपस्थिति सुनिश्चित करने को कहा आवश्कता पड़ने पर पटवारी को भी उपस्थित रहना होगा। जिलधीश ने नगरीय निकाय के सीएमओं को निदेश दिए की पार्षद फल-सब्जी वाले, नाई, दुकान, सफाई कामगारों का भी कोरोना टेस्ट अवश्य करा लेवें। जिले मे कार्यरत 1840 मितानिनों का भी कोरोना टेस्ट कराने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिए।
कलेक्टर ने की लोगों से अपील- कलेक्टर श्री शिव अनंत तायल ने जिले के नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि किसी व्यक्ति या उनके परिवार के अन्य सदस्यों को सर्दी, खांसी, बुखार, सांस लेने में कठिनाई, स्वाद एवं सूंघने की क्षमता का अभाव होने पर तत्काल कोरोना जांच करावाना चाहिए। कोरोना के टेस्ट से डरें नहीं, टेस्ट अवश्य कराएं। अगर आप कोविड-19 से संक्रमित नहीं है तो परीक्षण के बाद रिपोर्ट नेगेटिव ही आएगी अगर पाजेटिव आती है तो कोरोना होने पर आप सही समय पर दवाई लेकर स्वस्थ हो जाएंगे। आप अपने परिवार और समाज के लिए के लिए महत्वपूर्ण है। कलेक्टर ने कहा कि इसलिए अपने-अपने परिवार एवं समाज के हित मे कोरोना टेस्ट से डरने के बजाय कोरोना टेस्ट कराएं एवं शासन द्वारा कोरोना के नियंत्रण लिए जारी निर्देशों का पालन करें।
कोरोना के लक्षण पाये जाने पर तत्काल स्वास्थ्य विभाग अथवा टोल फ्री नम्बर 104 एवं जिले के दूरभाष नम्बर 07824-222103 पर सूचित कर सकते है। कोरोना से बचने के लिए एसएमएस रुल को बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया है, जिसमें एस-सोशियल डिस्टेंसिंग, एम-मास्क लगाना तथा एस हाथों को बार-बार सेनेटाईज करना है।

error: Content is protected !!