Homeअन्यबाबा गुरु घासीदास जी ने हमें जीवन जीने की कला सिखाई, यह...

बाबा गुरु घासीदास जी ने हमें जीवन जीने की कला सिखाई, यह उनकी सबसे बड़ी देन, जो हमें राह दिखा रही है-CM बघेल

कुम्हारी में जयंती पर गुरु बाबा घासीदास जी का पुण्य स्मरण

सतनाम समाज के भवन में अतिरिक्त कक्ष और मंच की घोषणा

विक्रम शाह@कुम्हारी। बाबा गुरु घासीदास जी ने हमें जीवन जीने की कला सिखाई, यह उनकी सबसे बड़ी देन है जो हमें जीवन का रास्ता दिखा रही है उनके मूल्य सभी के लिए पथ प्रदर्शक हैं। यह बात मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कुम्हारी में सतनाम समाज द्वारा आयोजित कार्यक्रम में कही। गुरु घासीदास जयंती के अवसर पर पहुंचे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने संबोधन में कहा कि गुरु घासीदास जी की जयंती हम प्रत्येक वर्ष उत्साह पूर्वक मनाते हैं। महापुरुष अलग अलग समय में जन्म लेते हैं और समाज को रास्ता दिखाते हैं। गुरु घासीदास जी ने कठोर तप किया और सत्य ही ईश्वर है का उद्घोष किया।
गुरु जी ने “मनखे मनखे एक समान” का संदेश दिया। उनके संदेश की विशेषता थी कि यह सबको आसानी से समझ आ जाएं। सत्य के मार्ग पर चलने से ही शांति आती है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि समाज के सभी वर्गों के लिए हमने कार्य किया है। यहां कुम्हारी का गौठान ही देख लें, कितना सुंदर है साथ ही समूहों द्वारा आजीविका हेतु काम भी हो रहा है, इसके अतिरिक्त स्वामी आत्मानंद स्कूल के माध्यम से हम उन तमाम लोगों को भी अंग्रेजी शिक्षा उपलब्ध करवा रहे हैं जिनसे लिए प्राइवेट इंग्लिश स्कूल में पढ़ना बस एक ख्वाब था। उन्होंने कहा कि बाबा जी के संदेश छत्तीसगढ़ी में है उन्हें भी हम सहेज कर रखें, इसके लिए छत्तीसगढ़ी भाषा पढ़ाने का भी कार्य हो रहा है। उन्होंने कहा कि कुम्हारी को जिस तरह से विकास के कार्य हो रहे हैं वैसा कभी पूर्व में नही हुआ।
मुख्यमंत्री ने कहा कि हमने समस्त सरकारी भवनों के जीर्णोद्धार के लिए एक हजार करोड़ रुपये की योजना बनाई है। बच्चों के बेहतर भविष्य के लिए हमने आईटीआई के उन्नयन के लिए और यहां आधुनिक मांग के अनुरूप ट्रेड जोड़ने 12 सौ करोड़ रुपये की व्यवस्था की है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार अब तक 58 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा जा चुका है और इसका भुगतान किया गया है। भूमिहीन किसानों के लिए भी हम काम कर रहे हैं। अब अगर अमर टापू जाएंगे तो रहने की सुंदर व्यवस्था होगी।
मुख्यमंत्री ने कुम्हारी में सतनाम समाज में मंच के साथ ही अतिरिक्त भवन की घोषणा भी की। साथ ही युवाओं की मांग पर जिम के लिए आवश्यक सामानों की भी घोषणा की
मुख्यमंत्री ने इस मौके पर सेजेस के प्रतिभाशाली बच्चों को भी सम्मानित किया।
अपने संबोधन में नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने कहा कि बाबा गुरु घासीदास जी का जो रास्ता है उस पर समाज को चलना है। छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सभी वर्ग को साथ लेकर आगे बढ़ रहे हैं। उनका छत्तीसगढ़ मॉडल पूरे देश में सराहा जा रहा है।
इस मौके पर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेन्द्र साहू, नगर पालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर , अश्वनी देशलहरे एवं समाज के पदाधिकारी सहित कार्यकर्ता एवं नागरिकगण उपस्थित थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments